Sabudana Tikki Recipe नवरात्रि स्पेशल व्रत रेसिपी साबूदाना टिक्की जो आपने पहले नहीं खाई होगी

0

Sabudna Tikki Recipe

How To Make Navratri Special Sabudana Tikki Recipe

Sabudna Tikki Recipe नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। हिन्दू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही श्रद्धा भाव और पवित्र मन से मनाया जाता है। ये हम सभी भारतीयों का बहुत ही खास त्योहार है। नवरात्रि को पूरे भारत में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है, जैसे गुजरात में गरवा और बंगाल में दुर्गा पूजा इसी तरह से अलग-अलग हिस्सों में लोग अपनी मान्यताओं के अनुसार मनाते हैं। 

नवरात्रि में ज्यादातर लोग व्रत रहते हैं तो कुछ लोग तो इन दिनों में 9 दिन व्रत रहते हैं। व्रत रखने की वजह से शरीर में थोड़ी कमजोरी आती है। इसलिए ही व्रत के दिनों में कुछ ऐसा खाना चाहिए जिससे शरीर में कमजोरी नया आए। जिसमें कुछ लोग फलाहार करते हैं तो कुछ लोग व्रत में खाए जाना वाला खाना तैयार करके खाते हैं। 

आज में भी व्रत में खाए जाने वाली एक ऐसी ही रेसपी बनाने जा रही हूँ। जो आपके शरीर में एनर्जी को बनाए रखेगी । आज ऐसी रेसिपी बनाऊंगी जिसे आप पूरे नवरात्रि पर बना करके खा सकते हैं । इससे आपके शरीर में बहुत ही ज्यादा एनर्जी आएगी और पेट भी आपका भरा रहेगा। इस रेसपी का नाम है व्रत साबूदाना टिक्की रेसपी ( Sabudana Tikki Recipe ) । आपको भूख भी कम लगेगी तो इस रेसिपी को बनाने के लिए हमें किन-किन इंग्रेडिएंट्स की जरूरत पड़ेगी। 

Sabudana Tikki Recipe Ingredients

Sabudana Tikki Recipe Ingredients

200 ग्राम साबूदाना
2 उबले हुए आलू
आधा कप देसी घी रिफाइंड या मूंगफली का तेल 
2-3 मिर्च बारीक कटी हुई
100 ग्राम मूंगफली रोस्ट की हुई
1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर
डेढ़ चम्मच सेंधा नमक व्रत वाला
2-3  चम्मच हरा धनिया  बारिक कटा हुआ

Sabudana Tikki Recipe in Hindi

अब हम बनाना शुरू करेंगे साबूदाना टिक्की रेसपी ( Sabudana Tikki Recipeऔर वो भी बहुत ही आसान तरीके से । नवरात्रि स्पेशल डिश (Navratri Special Dishबनाने के लिए सबसे पहले हम साबूदाना टिक्की बनाने के लिए साबूदाना को पानी में भिगोकर रख देंगे । साबूदाना ( Sabudana ) को कम से कम 2- 3 घंटे के लिए पनि में डाल दें। साबूदाना जब तैयार हो जाए उसके बाद हम प्रेशर कुकर में आलू उबालकर तैयार करेंगे। 

Sabudana Tikki Recipe in Hindi

Vrat Sabudana Tikki Recipe Making Complete Process

साबूदाना टिक्की रेसपी ( Sabudan Tikki Recipe ) बनाने के लिए आलू उबाल लेने के बाद उसको छीलकर तैयार कर लेंगे।  उसके बाद आलू को हम कद्दूकस या अच्छे से मैश कर लेंगे । इसके बाद हम भीगे हुए साबूदाने ( Sabudana ) को निकाल लेते हैं और इसका पानी किसी चलनी की सहायता ये निकले ताकि इसका पानी बिल्कुल निचुड जाए । उसके बाद किसी बाउल में साबूदाना ( Sabudana ) को ट्रांसफर कर लेंगे । अब पानी सूखने के बाद साबूदाना डालने के बाद इसको हम हाथ से फोड लेंगे ।  

Vrat Sabudana Tikki Recipe Making Complete Process

अब साबूदाना टिक्की बनाने की प्रोसेस ( Sabudan Tikki Banane ki Process )में आगे चलते हैं, अब हम भीगे हुए साबूदाना आलू डालेंगे और आलू डालने के बाद हम इसमें हरी मिर्च डालेंगे, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, पिसी हुई मूंगफली का पाउडर डालकर इन चीजों को हम अच्छे से मिक्स करेंगे । हाथ से अच्छे से इसको मसलकर मिक्स करना है । 

Sabudan Tikki Banane ki Process


जब सारी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाए उसके बाद हम साबूदाना टिक्की  ( Sabudan Tikki Recipe ) के लिए बॉल्स बनाना शुरू करेंगे। Vrat Sabudana Tikki बनाने के लिए हाथ में एक बॉल्स जितना कि एक लोई होती है उतना गोल-गोल करके इसको हाथ पर हथेली से एक टिक्की जैसा सेफ देंगे । उसके बाद हम टिक्की जैसा गोल बनाकर के सभी को बनाकर रख लेंगे । 

How to Fry Vrat Sabudana Tikki

साबूदाना टिक्की ( Sabudana Tikki ) को फ्राइ करने के लिए सबसे पहले हम गैस ऑन करेंगे । गैस ऑन करने के बाद उसे हम तवा को गर्म होने के लिए रख देंगे तवा में हम तेल डाल देंगे । जब तेल गर्म हो जाए उसमें हमें साबूदाना की टिक्की ( Sabudana ki Tikki ) को सेक कर करके तैयार करेंगे । जब यह अच्छे से फ्राइ हो जाए मतलब गोल्डन ब्राउन होने तक इसको हमें सेकना है।  जब यह एक तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तो दूसरे तरफ हम पलट देंगे । दूसरी तरफ भी हमें गोल्डन ब्राउन होने तक सेककर कर तैयार करना है । दूसरी तरफ भी फ्राइ हो जाए तब हम इसको किसी प्लेट में निकाल लेंगे। 

How to Fry Vrat Sabudana Tikki

अब हम साबूदाना टिक्की रेसपी ( Sabudana Tikki Recipe ) को प्लेट में सर्व करने के लिए तैयार हैं। आप साबूदाना टिक्की ( Sabudana Tikki ) को व्रत में नारियल की चटनी या फिर हरी मिर्च की चटनी के साथ खाएंगे तो यह साबूदाना टिक्की ( Sabudana Tikki ) आपको बहुत ज्यादा पसंद आएगी।  तो साबूदाना की टिक्की ( Sabudana Tikki ) हमारी तैयार है । इसी साबूदाना टिक्की को व्रत में अपने फैमिली में मिलकर बैठकर  एंजॉय कीजिए । साबूदाना टिक्की रेसिपी ( Sabudana Tikki Recipe ) आपको कैसी लगी है हमें जरूर बताइए । 
 



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !