How to make healthy vrat recipe from makahna

0
How to make healthy vrat recipe from makahna


मखाने व्रत में खाया जाने वाला ड्राई फ्रूट है, मखाने से कई तरह की व्रत रेसिपी तैयार की जा सकती हैं. इसी तरह की एक मखाने की रेसिपी में आज बनाने जा रही हूँ. मैं बना रही हूँ, व्रत स्पेशल मखाने वडा. तो आइये बनायें व्रत स्पेशल रेसिपी मखाने वडा

सामग्री ( ingredients )

200 ग्राम            - आलू    - boiled potato
200 ग्राम            - मखाने - Makhana    
4-5 हरीमिर्च        - कटी हुयी   - green chili
¼ चम्मच            - कालीमिर्च – black pepper
½ चम्मच            - सेंधा नमक  - rock salt
3 चम्मच             - देशी घी    - ghee

विधि / How to make healthy vrat recipe from makahna 


सबसे पहले आलू को बॉईल कर लें और बॉईल करने के बाद छील लें. जब आलू छील लें तब आलू को बारीक फोड़ लें आलू में एक भी गुठली ना रहे, इससे माखने के वडा बहुत ही स्मूथ और अच्छे बनेगें. अबी गैस ऑन करें और और पैन या तवा गर्म करें रख दें. जब पैन गर्म हो जाए तब इसमें मखाने को भून ले, भून ने के बाद मखाने को ठंडा होने दे जब मखाने ठंडें हो जाए तब मखानों को पीस कर तैयार कर लें.

अब एक बाउल लें और बाउल में आलू, मखाने का पिसा हुआ आटा, हरीमिर्च, कालीमिर्च, सेंधानमक डालें और इन सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लेंगे. अच्छे मिक्स करें गुठली ना रहने पाए. अब वडा बनाने के लिए छोटे-छोटे बॉल्स बना लें. सभी के बाल्स बना के रख लें. बॉल्स बिल्कुल वैसे ही बनाने है जैसे लड्डू बनाये जाते है.
अब वडा तलने के लिए अब गैस ऑन करें और एक कढाई लें और कढाई में घी गर्म करने रख दें. जब घी गर्म हो जाए तब हम वडा टालना शुरू करेंगे. घी को चेक करें घी गर्म हुआ या नहीं, अगर घी गर्म हो गया है तो वडा को एक एक करके छोड़ना शुरू करें और वडा को करारे और ब्राउन कलर के होने तक तलें. अब व्रत स्पेशल मखाना वडा ( Makhna Vada ) तैयार है.



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !