Dry Fruit Vrat Healthy Namkeen Food Recipe / Fasting Healthy Recipe

0
व्रत और उपवास करने से शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है क्योंकि व्रत के समय व्रत रखने वाले कुछ खाते नहीं है. लेकिन व्रत में फलहारी खाना खाया जा सकता है, आज मैं ऐसा ही फलहारी व्रत का खाना बना रही हूँ. तो आइये बनायें व्रत ड्राई फ्रूट नमकीन रेसिपी

सामग्री ( ingredients )

1 कप               - मखाने  -  makhane
½ चम्मच            - कालीमिर्च - black pepper
8 पीस              - बादाम      - almond
½ कप              - नारियल     - coconut
1 चम्मच            - सेंधा नमक  - rock salt
½ कप               - मूंगफली     -peanuts

विधि / How to Make Dry Fruits Namkeen in Fasting Days


सबसे पहले गैस ऑन करे और गैस पर एक कढाई गर्म होने रख दें. कढाई में देशी घी डाल दें और घी को गर्म होने दें. जब घी पूरी तरह गर्म हो जाए तब घी में सबसे पहले मखाने डालें और मखाने को घी में फ्राई करें. जब मखाने फ्राई हो जाएँ तब मखाने को घी में से निकाल कर के प्लेट में रख लें.

अब घी में नारियल और बादाम को भी डालें और भून लें लेकिन ध्यान रखें नारियल को ज्यादा ना भूने नहीं तो टेस्ट ख़राब हो जाएगा. जब बादाम और नारियल भुन जाए तब दोनों को निकाल के प्लेट में रख दें. इसके बाद अब घी में मूंगफली को भून लें, मूंगफली को थोड़ी करारी भूने जिससे खाने में टेस्ट बढ़ जाएगा. जब मूंगफली भुन जाए तब मूंगफली को भी निकाल कर प्लेट में रख लें.

अब एक बाउल लें इसमें सबसे पहले नारियल और बादाम, मखाने और मूंगफली डालें और मिक्स कर लें, अब इन सभी ड्राई फ्रूट्स में सेंधानमक और कालीमिर्च ऐड कर दें और सभी को अच्छे से मिक्स कर दें. सेंधा नमक और कालीमिर्च को अच्छे से मिलाएं अब ड्राई फ्रूट्स नमकीन रेसिपी बनकर तैयार है. 


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !