Aloo ki Tikki for Vrat - How to make Aloo Tikki

आलू टिक्की वैसे तो आमतौर पर सभी लोग खाते हैं और टिक्की चाट सबको बहुत पसंद होती है. लेकिन जो व्रत रखते है वो उस टिक्की चाट को नहीं खा सकते लेकिन आज मैं बनाने जा रही हूँ, व्रत में खायी जाने वाली टिक्की रेसिपी. तो आइये बनायें व्रत स्पेशल आलू टिक्की रेसिपी

सामग्री ( ingredients )

200 ग्राम            - आलू    - boiled potato
¼ चम्मच            - कालीमिर्च – black pepper
½ चम्मच            - सेंधा नमक  - rock salt
3 चम्मच            - देशी घी    - ghee
2 चम्मच            - कुट्टू का आटा  - buckwheat flour  

विधि / How to Make Potato Tikki in Fasting Days


सबसे पहले आलू को बॉईल कर लें और बॉईल करने के बाद छील लें. जब आलू छील लें तब आलू को बारीक फोड़ लें आलू में एक भी गुठली ना रहे, अगर आलू में गुठली रह जायेगी तो टिक्की सेंकने में परेशानी होगी. इसलिए आलू को अच्छे से फोड़ लें.

अब एक बाउल लें और उसमें आलू को डालेंगे,  आलू को बाउल में डालने के बाद आलू में कुट्टू का आटा, सेंधानमक, कालीमिर्च ऐड करेंगे और ऐड करने के बाद सभी का मिश्रण तैयार करेंगे. सभी मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें. जिससे टिक्की में टेस्ट आये. अब आलू की लोई या गोले से बना कर रख लें. और अब उन लोई या गोले को हथेली की सहायता से दबाके टिक्की का शेप दे दें.

अब गैस ऑन करें और एक पैन लें और पैन में एक चम्मच घी डालें और गैस पर गर्म होने रख दें. जब पैन गर्म हो जाए तब इसमें टिक्की को सेकेंगे. टिक्की को एक तरफ सेंक लेने के बाद पलट दें और दूसरी तरफ भी सेंक लें. टिक्की को बिल्कुल ब्र्वों होने तक सेंकें. क्योंकि जितनी करारी सिकेगी उतनी ही खाने में टेस्टी लगेगी. अब व्रत स्पेशल आलू की टिक्की ( Aloo ki Tikki for Vrat ) तैयार है. 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ