How to make Rabdi Ghevar recipe at home - Part-2

घेवर एक ऐसी मिठाई है जो सावन का महीना जैसे ही शुरू होता है, वैसे घेवर हर दुकान दिखाई देता है क्यूंकि सावन महीना की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है घेवर. घेवर का नाम सावन महीना में हर किसी की जुवान पर होता है. जितना इसका नाम मीठा है उसी तरह की मिठास घेवर के स्वाद में होती है.

Rabdi Ghevar Recipe ) घेवर बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर है लेकिन जब आप इसे बना लेंगी तब आपको ये बहुत पसंद आएगा. रबड़ी घेवर बनाने से पहले घेवर की जाली बनाकर तैयार कर लें जो मैं पिछली रेसिपी में शेयर कर चुकी हु. उसको जरूर देखें जिससे रबड़ी घेवर बनाना आसान हो जाएगा. क्योंकि घेवर की जाली या कहें घेवर ब्रेड बनाने में ही समय ज्यादा लगता है. उन्हें पहले से बना कर रख लें. फिर आपकी Rabdi Ghevar Recipe ) रबड़ी घेवर रेसिपी 5 मिनट में तैयार हो जायेगी. तो आइये बनायें रबड़ी घेवर रेसिपी 

सामग्री ( Ingredients )

रबड़ी या मावा   -  250 ग्राम 
चिरोंजी     - 2 चम्मच 
पिस्ता       2 चम्मच 
चेरी         - 4 चम्मच 
चीनी        - 300 ग्राम 

विधि / Rabdi Ghevar Recipe

सबसे पहले रबड़ी घेवर के लिए चासनी बना लें. चासनी बनाने के लिए गैस ऑन करें और उसके बाद गैस पर किसी में एक लीटर पानी को उबालें और उसमें 250 ग्राम चीनी डालें जो हमने चासनी बनाने के लिए ली है. जब चीनी पानी में डाल दें तब उसे चलायें और गाढ़ा होने तक उबाले. जब चासनी में गाढ़ापन आ जाये तब गैस बंद कर दें और चासनी ठंडा होने दें. 

अब घेवर का ब्रैड लेंगे, घेवर का ब्रेड या कहें घेवर की जाली उसे हमने इससे पहली वाली रेसिपी में तैयार किया थ. इसको बनाने से पहले उस रेसिपी को जरूर देखें, मैं उस रेसिपी का लिंक आपके साथ इसी रेसिपी में शेयर कर रही हूँ. जो नीले कलर के अक्षर पर क्लिक करके देख सकती हैं. अगर आपने वो रेसिपी नहीं पढ़ी है तो यहाँ क्लिक कर " घेवर ब्रैड" देख सकती है. 

अब जो चासनी हमने तैयार करके रख ली है उसे सबसे पहले घेवर के ब्रैड पर लगायें, अच्छी तरह से लगा लें जिससे चासनी पूरी तरह घेवर में चली जाए, इसके बाद अगले स्टेप में चासनी लगने के बाद उस पर रबड़ी या मावा चम्मच की सहयता से लगा लें. रबड़ी या मावा सही मात्रा में लगायें इससे घेवर का स्वाद और भी बढ़ जाएगा. हो सके तो मावा ज्यादा लगायें. इसके बाद चिरोंजी और पिस्ता से घेवर के ऊपर सजावट करें. ऐसा करने से घेवर दिखने में अच्छा लगेगा. और अब चेरी भी घेवर के ऊपर लगा दें. 

अब  घेवर बनकर तैयार है ये जितना देखने में अच्छा लगता है उतना ही खाने में स्वादिष्ट होता है. रबड़ी घेवर बनाने में समय तो लगता है लेकिन ये रेसिपी आपके पूरे परिवार के मन को मोह लेने वाली है. जब आप इस Rabdi Ghevar Recipe ) को तैयार कर लेंगी तो आपको महसूस होगा आपने बाज़ार से अच्छी Rabdi Ghevar Recipe ) रबड़ी घेवर रेसिपी बनाई है.





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ