How to Make Ghevar at Home - क्या आपने पहले घर पर बनाया है इस तरह घेवर

0
Ghever-Recipe-making-Video

How to Make Ghevar at Home


How to Make Ghevar at Home- घेवर एक ऐसी मिठाई है जो जैसे ही सावन का महीना जैसे ही शुरू होता है।  वैसे घेवर की मिठाई ( Ghevar sweet ) हर नुक्कड़, चौराहे और हर दुकान दिखाई देती है क्यूंकि सावन के महीना की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है ( Ghevar ) घेवर।  

घेवर ( Ghevar )  का नाम सावन के महीना में हर किसी की जुवान पर होता है।  जिस तरह इसके नाम मीठास है उसी तरह की मिठास घेवर के स्वाद ( Taste of Ghevar ) में होती है।  घेवर ( Ghevar ) बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर है लेकिन जब आप इसे बना लेंगी तब आपको ये बहुत पसंद आएगा। 

Ingredients for Ghevar Recipe at Home 

Ingredients for Ghevar Recipe at Home


2 कप      - मैदा 
2 चम्मच   - निम्बू का रस 
1/2 कप    - देसी घी 
4-5 टुकड़ा   - बर्फ ( Ice cube )
1 लीटर      - पानी 
आयल - घेवर सेंकने के लिए 

How to Make Ghevar Recipe in Hindi - Ghevar Making Process 

सबसे पहले एक बाउल लेंगे और उसमें घी डालेंगे, अब इसमें बर्फ के टुकड़े ऐड करें, अब घी और बर्फ के टुकड़े को मिक्स करें।  बर्क के टुकड़े घुल ना जाएँ तब तक हाथ से मिक्स करते रहे इससे घेवर स्मूथ बनेगा।  जब ये अच्छा पेस्ट बन जाए तब इसमें थोड़ी-थोड़ी करके मैदा डालें और मिक्स करते जाए, जरूरत पड़ें तो पानी ऐड करलें। मैदा ऐड करते जाए और अच्छे से मिक्स करें, पेस्ट में गुठली ना पड़े।  इस पेस्ट को थोडा पतला रखें, अब इसमें निम्बू का रस डालें और मिक्स कर दें।  
How to Make Ghevar Recipe in Hindi - Ghevar Making Process


अब गैस ऑन करें और गैस पर एक कढाई गर्म करने रख दें । जब कढाई गर्म हो जाए तब कढाई में आयल गरम करने रख दें।  जब आयल गरम हो जाए तब एक स्टील की चलनी लें क्यूंकि घेवर का सांचा हमारे है पास नहीं है।  इसलिए मैं चलनी को सांचे की तरह इस्तेमाल करुँगी।  जिस घेवर ( Ghevar ) आसानी से बन सके।  
Ghevar Making Process in hindi


यहां घेवर ( Ghevar ) मैं बिना सांचे के बना रही हूँ, तो स्टील की चलनी लें और उसमें से नीचे का हिस्सा निकल दें जिससे आटा छानते हैं।  जब आटा छानने वाली जाली निकल जायेगी तो चलनी की साइड ही रह जायेंगी और ये चलनी की साइड ही घेवर ( Ghevar )  बनाने के काम आएगी।  
ghewar near me


जब ऑइल गरम हो जाए तो कढाई में चलनी को रख दें।  इस रेसिपी विडियो भी शेयर किया है विडियो में जरूर देखें जिससे गलती ना हो, और घेवर ( Ghevar ) बनाने में आसानी हो जाए।  अब घेवर पेस्ट ( Ghevar paste ) लें और घेवर के पेस्ट या घोल को चलनी के अन्दर डालें और ध्यान रखें चम्मच की सहयता से घेवर जो चलनी डालना है उसे छलनी के किनारों की तरफ सेट करती जाए।  चम्मच से पेस्ट को डाले और उसे सेट भी करती जाए, और इसके बीच में एक छेद रहेगा और चारों तरफ सेट हो जायेगा।  
ghewar sweet


घेवर के जाला या ब्रैड ( Ghevar bread ) को ब्राउन होने तक सेंक लें,  फिर इसे किसी बर्तन में निकाल लें।  इस तरह सभी घेवर पेस्ट ( Ghevar paste ) के जाले या ब्रेड बनाकर रख लें।  इन्ही घेवर ब्रेड ( Ghevar bread ) की सहायता से राबड़ी और मावा घेवर बनेगा। अगर आपको बिना रबड़ी वाला घेवर ( Rabri Ghevar ) बनाना है तो इसमें चीनी की चासनी दाल दें और रख दें। 
ghewar Bread - Shape


चीनी की चासनी बनाने के लिए गैस ऑन करें और किसी बर्तन में एक लीटर पानी गर्म होने रख दें जब पानी में उबाल आ जाए तब पानी में घेवर ( Ghew ar ) की मात्रा अनुसार चीनी लें और चीनी डालें और चीनी को गाढ़ा होने तक उबाल लें जब चासनी बन जाए तब घेवर ( Ghevar ) जाले या ब्रेड इसमें डालें।  और 5 मिनट के बाद निकाल लें अब घेवर ( Ghevar ) बनकर तैयार है। 
rajasthani ghevar recipe in hindi at home


अगर आपको मेरी बनाई हुई घेवर की रेसपी ( Ghevar Recipe ) अच्छी लगी हो तो, नीचे पोस्ट पर कमेन्ट करके जरूर बताएं। इस तरह बिना किसी प्रोफेसनल के बड़ी आसानी से आप घर में घेवर ( Ghevar ) बना सकती है। जो बाजार के घेवर ( Bazaar se Achcha Ghevar ) से स्वादिष्ट और स्वच्छ होगा। आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान नहीं पहुचाएगा। 



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !