How to Make Ghevar at Home / How to make Without mold Ghevar Recipe in Hindi

घेवर एक ऐसी मिठाई है जो जैसे ही सावन का महीना जैसे ही शुरू होता है, वैसे घेवर की मिठाई हर नुक्कड़, चौराहे और हर दुकान दिखाई देती है क्यूंकि सावन महीना की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है घेवर. घेवर ( Ghevar )  का नाम सावन महीना में हर किसी की जुवान पर होता है. जिस तरह इसके नाम मीठास है उसी तरह की मिठास घेवर के स्वाद में होती है. घेवर ( Ghevar ) बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर है लेकिन जब आप इसे बना लेंगी तब आपको ये बहुत पसंद आएगा.

सामग्री ( Ingredients )

2 कप      - मैदा 
2 चम्मच   - निम्बू का रस 
1/2 कप    - देसी घी 
4-5 टुकड़ा   - बर्फ ( Ice cube )
1 लीटर      - पानी 
आयल - घेवर सेंकने के लिए 


विधि / How to Make Ghevar at Home


सबसे पहले एक बाउल लेंगे और उसमें घी डालेंगे, अब इसमें बर्फ के टुकड़े ऐड करें, अब घी और बर्फ के टुकड़े को मिक्स करें, बर्क के टुकड़े घुल ना जाएँ तब तक हाथ से मिक्स करते रहे इससे घेवर स्मूथ बनेगा. जब ये अच्छा पेस्ट बन जाए तब इसमें थोड़ी-थोड़ी करके मैदा डालें और मिक्स करते जाए. जरूरत पड़ें तो पानी ऐड करलें. मैदा ऐड करते जाए और अच्छे से मिक्स करें, पेस्ट में गुठली ना पड़े. इस पेस्ट को थोडा पतला रखें. अब इसमें निम्बू का रस डालें और मिक्स कर दें. 

अब गैस ऑन करें और गैस पर एक कढाई गर्म करने रख दें जब कढाई गर्म हो जाए तब कढाई में आयल गरम करने रख दें. जब आयल गरम हो जाए तब एक स्टील की चलनी लें क्यूंकि घेवर का सांचा हमारे है पास नहीं है. इसलिए मैं चलनी को सांचे की तरह इस्तेमाल करुँगी. जिस घेवर ( Ghevar ) आसानी से बन सके. यहां घेवर ( Ghevar ) मैं बिना सांचे के बना रही हूँ. तो स्टील की चलनी लें और उसमें से नीचे का हिस्सा निकल दें जिससे आटा छानते हैं. जब आटा छानने वाली जाली निकल जायेगी तो चलनी की साइड ही रह जायेंगी और ये चलनी की साइड ही घेवर ( Ghevar )  बनाने के काम आएगी. 

जब ऑइल गरम हो जाए तो कढाई में चलनी को रख दें. इस रेसिपी नीचे विडियो भी शेयर किया है विडियो में जरूर देखें जिससे गलती ना हो, और घेवर ( Ghevar ) बनाने में आसानी हो जाए. अब घेवर पेस्ट लें और घेवर के पेस्ट या घोल को चलनी के अन्दर डालें और ध्यान रखें चम्मच की सहयता से घेवर जो चलनी डालना है उसे छलनी के किनारों की तरफ सेट करती जाए. चम्मच से पेस्ट को डाले और उसे सेट भी करती जाए, और इसके बीच में एक छेद रहेगा और चारों तरफ सेट हो जायेगा. 

घेवर के जाला या ब्रैड को ब्राउन होने तक सेंक लें,  फिर इसे किसी बर्तन में निकाल लें. इस तरह सभी घेवर पेस्ट के जाले या ब्रेड बनाकर रख लें. इन्ही घेवर ब्रेड की सहायता से राबड़ी और मावा घेवर बनेगा.अगर आपको बिना रबड़ी वाला घेवर बनाना है तो इसमें चीनी की चासनी दाल दें और रख दें. चीनी की चासनी बनाने के लिए गैस ऑन करें और किसी बर्तन में एक लीटर पानी गर्म होने रख दें जब पानी में उबाल आ जाए तब पानी में घेवर की मात्रा अनुसार चीनी लें और चीनी डालें और चीनी को गाढ़ा होने तक उबाल लें जब चासनी बन जाए तब घेवर जाले या ब्रेड इसमें डालें. और 5 मिनट के बाद निकाल लें अब घेवर ( Ghevar )बनकर तैयार है.




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ