How to make khoya or Mawa recipe at home

मावा या कहें खोया ये सभी मिठाइयों में राजा कहा जाता है. दूध से बनाये जाने वाला मावा सभी मिठाइयों किसी न किसी प्रकार से इस्तेमाल में लिया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. मावा (  Mawa recipe )  को खाना लोग काफी पसंद करते हैं चाहे वो बर्फी में हो, चाहे मावा छेना में हो, गुलाब जामुन में हो, या अन्य किसी भी मिठाई में मावा का इस्तेमाल हुआ हो मावा मिठाई का स्वाद दो गुना कर देता है. 

मावा से बनाकर तैयार की गयी मिठाई हर गली, मोहल्ले और बाज़ार में हर नुक्कड़ और चौराहे पर मिल जायेगी. जितनी मावा की मिठाई की बनती है उसके खाने वालो की भी कमी नही है. मावा (  Mawa recipe ) सभी व्यंजन को बहुत ही मजेदार और स्वादिष्ट बना देता है. तो आइये बनायें मावा रेसिपी (  Mawa recipe ).

सामग्री ( Ingredients )

दूध ------- मात्र मैं ले रही 1 किलो 
1 किलो में करीब 250 ग्राम मावा बन जाता है.  अगर आप 4 किलो दूध लेंगी तो उसमें 1 किलो या थोडा कम या थोडा ज्यादा इतना ही मावा बनेगा, लेकिन इसका फिक्स माप 1 किलो में 200-250 ग्राम का ही है. 

विधि / How to make khoya or Mawa recipe

सबसे पहले गैस ऑन करें करें और कढाई गरम करने रख दें, जब कढाई गरम हो जाए तब इसमें दूध डालें और उबलने दें. जब दूध में उफान आने लगे तब दूध को चलाते रहें, जिससे दुख कढाई के बाहर ना निकले. ध्यान रखें दूध को चलाना बंद न करें दूध को हल्का - हल्का चलती रहें. कुछ समय के बाद दूध में जाली पड़ने लग जायेगी अब दूध का खास ध्यान रखना है. क्योंकि जब दूध में जाली पड़ने लगती तब दूध कढाई में नींचे और साइड में लगने लग जाता है. 

इसमें कोई परेशानी नही अगर दूध कढाई में लग जाए तो उसे करछी की सहयता से छुड़ा दें और उसे चलती रहें जिससे छुटा हुआ भी दूध में अच्छे से मिक्स हो जाए. मावा बनाने की प्रकिया थोडा समय जरूर लेती है लेकिन ये बहुत ही अच्छा बन जाता है. जब दूध का गाढ़ापन बढ़ जाए तब तब दूध को कढाई में बिल्कुल भी न लगने दें, नहीं तो मावा का स्वाद ख़राब हो जाएगा.

दूध जितना गाढ़ा होता जायेगा वो कढाई में साइड में लगता जायेगा. उसे करछी की सहयता से छीलकर दूध में ही करती जाए. जब  किलो दूध 1/4 हिस्सा ही रह जाए तब गैस को बंद कर दें. और मावा को 1 मिनट तक कढाई में ऐसे ही चलाती रहें. अब मावा में गाढ़ापन और अधिक हो ज्जायेगा अब इसे किसी बर्तन में निकाल के रख लें. अब मावा की रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है. 

अब इस मावा से कोई भी मिठाई जैसे बर्फी, घेवर, लड्डू आदि कोई भी टेस्टी स्वीट आसानी से बना सकती है. मावा रेसिपी बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगा और इस मावा की सहायता से आप बाज़ार से अच्छी मिठाइयाँ अपने घर पर आसानी से तैयार कर लेंगी. क्योंकि आजकल बाज़ार में मिठाइयां शुद्ध मिलती भी नहीं है. तो अब मावा तैयार है घर पर बनायें स्वादिष्ट और शुद्ध मिठाइयां.


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां