Tawa Naan Recipe | How to make Naan Roti at Home

0
नान अक्सर हम शादी पार्टियों में खाते हैं क्यूंकि शादी और पार्टीयों में नान का काफी चलन है. नान तंदूर में बनाना बहुत आसान है. लेकिन मैं आज बिना तंदूर के नान बनूंगी और वो तंदूर और शादी व् पार्टीयों से भी अच्छा. तो आइये बनाते हैं, तवा नान रेसिपी 

विधि ( Ingredients )

700 ग्राम             मैदा  -  fine flour 
2 चम्मच             - आयल    - oil 
1 कप                 - दही      - curd 
1/2 चम्मच         - बैंकिंग सोडा   - baking powder 
1 चम्मच            - नमक स्वादनुसार   - salt 
1 चम्मच            - चीनी              - sugar 
2 कप                - गरम पानी      - hot water 

विधि / Best Tawa Naan Recipe at Home


सबसे पहले मैदा को छान लें और अब एक बाउल  ले लें, उसमें मैदा को तैयार करेंगे नान बनाने के लिए. बाउल में मैदा डालें और अब इसमें दही, नमक, बेकिंग सोडा, चीनी और आयल ऐड करें. आयल को थोडा -थोडा डालेंगे मैदा लगते समय.  अब इस सभी को अच्छे से मिक्स करें. और अच्छे गूंथ लें. जब मैदा हाथ से चिपके तो थोडा आयल मिक्स लें और मैदा को गूंथते जाएँ.  

जब मैदा गुंथ जाए तब करीब दो घंटे के लिए थोड़ी गरम जगह पर रख दें जिससे मैदा पूरी तरह फूलकर तैयार हो जाए. अब मैदा की लोई बनायें और सभी मैदा की लोई बनाकर रख लें जिससे बनाने में आसानी होगी. अब गैस ऑन करें और गैस पर तवा गरम होने रख दें. अब लोई कोई थोडा सूखा आटा लगाये और रोटी की तरह बेल लें. अब बेली हुयी मैदा की रोटी पर हल्का पानी लगा दें, जिससे तवा पर अच्छे से चिपक जाए. 

अब इसे तवे पर डाल दें और जब नान फूलते लग जाए तब नान को तवे पर पलटें नहीं. तवे को स्टिक की सहयता से उठायें और गैस के ऊपर उल्टा कर नान को सेंक लें. अब नान दोनों तरफ पक जाएगा. अब नान हमारा तैयार है. इसे छोले या किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं.


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !