How to Make Sun-Flower Mathri

हेल्लो दोस्तो, पिछले पोस्ट में मैंने रोज डिजाईन मठरी रेसिपी पोस्ट की थी, ठीक इसी प्रकार सन फ्लावर मठरी बनती बस कुछ थोडा सा फर्क है, इसलिए मैं पिछले पोस्ट के बारे में इसमें बता रही हूँ. स्नैक्स खाना सभी को पसंद होता है लेकिन अगर स्नैक्स देखने में और अच्छा लगे तो पेट भरा हो तो भी खाने की इच्छा होने लगती है. इसमें कोई दो राय नहीं हो सकती हैं. क्योंकि  खाने की सजावट भी काफी महत्व रखती है. ऐसी ही एक रेसिपी (Sun-Flower Mathri ) आज मैं बनाने जा रही हु ये ( Sun-Flower Mathri ) आपको बहुत ही पसंद आने वाली है. तो आइये बनायें ( Sun-Flower Mathri )

सामग्री / ( ingredients )

300 ग्राम     - मैदा – fine flour
½ चम्मच     - अजवाइन
½ चम्मच     - हल्दी  - turmeric powder 
1 चम्मच     - काली मिर्च दरदरी पीसी हुयी - black pepper 
1 चम्मच     - नमक या स्वादनुसार – salt
1 कप        - घी  - ghee
1 गिलास     - पानी  - wate

विधि / How to Make Sun-Flower Mathri Recipe At Home


सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें मैदा को डालें, बाउल में मैदा को गूथेंगे. ( Sun-Flower Mathri ) के लिए भी मैदा उसी तरह गूंथेंगे जैसे पिछले पोस्ट में रोज मठरी के लिए गूँथा था. अब मैदा में अब घी डालें और मिक्स करें. अब मैदा में अजवाइन, हल्दी, और नमक डालें और हाथ के सहारे से मिक्स कर लें. अब पानी लें और थोडा-थोडा पानी ऐड करें और मैदा को एकदम आटे की तरह गूंथ लें. मैदा को थोडा टाइट गूंथें.

अब मैदा की लोई बना लें लोई को एकदम लड्डू का आकार दें. अब लोई को रोटी की तरह बेल लें हो सके तो बड़ा बेले जिससे ( Sun-Flower Mathri ) बनाने में आसानी होगी. जब आप लोई को रोटी की तरह बेल लें तब, एक छोटे साइज़ की कटोरी लेलें. और कटोरी की सहायता से चार गोले कट कर लें. इसी प्रकार और गोले कट कर लें. और एक प्लेट में रख लें.

अब एक गोले को लें और उसके ऊपर थोडा कालीमिर्च डालें और कटोरी या कटोरी जैसा कुछ लें जो आटे के काटे हुए गोले से छोटा हो, अब उसे गोले के ऊपर रखें, अब कटोरी से बाहर कुछ हिस्सा मैदा के गोले का निकल रहा होगा. अब चाकू से उस गोले के चारों और कट लगा दें. अब सभी कट को उसके ठीक बगल वाले कट से जॉइंट कर दें इससे फ्लावर जैसा बन जाएगा. इसी प्रकार सभी मैदा के गोलों में से फ्लावर तैयार कर लें. 

बस अब ( Sun-Flower Mathri ) तैयार है. अब बस कढाई लें और गैस ऑन कर कढाई में घी गर्म करने रख दें और जब घी गर्म हो जाए तब रोज मठरी को घी में एक एक करके छोड़ें, एक साथ नहीं डालें नहीं तो ( Sun-Flower Mathri ) चिपक जायेंगी. अब सन फ्लावर मठरी को घी में ब्राउन होने तक फ्राई कर लें. अब (Sun-Flower Mathri ) बनकर तैयार है.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ