Suji ki idli recipe in hindi / Instant Rava idli recipe

0
इडली रेसिपी बनाने में बहुत ही कम समय खर्च होता है और ये आसानी से भी बनकर तैयार हो जाती है. अगर हम कहें जब भी इडली खाने की इच्छा हो तब इसे तुरंत बनाकर खाया जा सकता है. तो आइये बनाये सूजी इडली रेसिपी और वो फटाफट  

सामग्री ( Ingredients )

1 कप                       - सूजी -semolina 
3 चम्मच                    - आयल – oil
1/2 चम्मच                 - इनो पाउडर - eno powder 
1 चम्मच                    - नमक या स्वादनुसार   - salt 
1 गिलास                   - पानी - water 

विधि / Best Way to Make Semolina Idli Recipe


सबसे पहले सूजी इडली बनाने के लिए सूजी को तैयार करेंगे. एक भगोनी लें और उसमें सूजी डालें, नमक और इनो पाउडर डालें और मिक्स करें अब पानी डालें और इसे अच्छे मिक्स करें. मिक्स करने से बहुत ही अच्छा इडली का वैटर तैयार हो जायेगा. अब 10 मिनट के लिए ढक के रख दें. 10 मिनट में सूजी फूलकर तैयार हो जायेगी. 

अब गैस ऑन करें और उसपर इडली के बर्तन में पानी डालकर गर्म होने रख दें. जब तक पानी गर्म होगा तब तक इडली स्टैंड लें और सभी स्टैंड के शेप में आयल लगा लें जिससे इडली आसानी से छूट जाये. अगर आयल नहीं लगाएंगी तो इडली स्टैंड में चिपक जायेगी और निकालने पर साफ़ और सुन्दर नहीं दिखेगी, इसीलिए इडली स्टैंड में आयल जरूर लगा लें. जब आयल लगा लें तब सूजी वैटर को चम्मच से इडली स्टैंड के सभी शेप में भर दें.

अब चेक करें पानी उबलने लगा है या नहीं, पानी को एकदम खोला लें जिससे भाप अच्छी बनेगी. जब पानी खोल जाए तब इडली स्टैंड को बर्तन में गैस पर रखें और ढक्कन बंद कर दें. अब ढक्कन को करीं 5-10 मिनट के लिए ढका रहने दें और उसके बाद ढक्कन हटा के चेक करें कि इडली पकी है या नहीं. ये चाकू से चेक करें, इडली में चाकू छेद कर देखें अगर इडली चाकू में न चिपके तो इडली पाक चुकी है अब इडली को निकाल लें. अब सूजी की इडली तैयार है. 




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !