How to make Idli Recipe in Hindi / South Indian Food recipe

दोस्तो, आज मैं बनाने जा रही हूँ चावल और उरद दाल की इडली. दाल और चावल की इडली साउथ इंडियन रेसिपी है जो आजकल हर जगह या कहें तो पूरे भारत में पसंद की जाती है. आज मैं इस इडली को बहुत ही आसान तरीके से बनाउंगी. तो आइये बनायें इडली रेसिपी

सामग्री ( Ingredients )

200 ग्राम                - उरद दाल – urad dal
400 ग्राम         - चावल – rice
3 चम्मच         - आयल – oil
1/2 चम्मच                - बेकिंग सोडा – baking soda
1 चम्मच                   - नमक या स्वादनुसार   - salt 
1 गिलास                   - पानी - water 

विधि / How to Make Instant  Idli Recipe


सबसे पहले रात को चावल और दाल को अलग-अलग बर्तन में भिगोने रख दें और पूरी रात गलने दें. इडली बनाने से पहले सुबह में चावल और दाल को दो बार साफ़ पानी से धोएं और मिक्सी जार में चावल और दाल दोनों को अलग-अलग पीस ले.
और ध्यान रखें चावल और दाल दोनों बारीक पिसे होने चाहिए.

अब एक भगोनी लें और उसमें पिसे हुए चावल और दाल को डालें और अच्छे दोनों को चलाकर मिला दें. अब भगोनी में नमक और सोडा डालें और मिक्स करें अब पानी डालें और इसे अच्छे से चलायें और मिला दें. अब इडली का वैटर तैयार हो जायेगा. अब वैटर को 3-4 घंटे के लिए ढक के रख दें. इतने समय में वैटर फूलकर तैयार हो जाएगा.

अब गैस ऑन करें और उसपर इडली के बर्तन में पानी डालकर गर्म होने रख दें. पानी आपके बर्तन के अनुसार रखें, मैं 4 कप पानी उबलने रख रही हूँ. ध्यान रहे पानी इडली की ट्रे टच नहीं करना चाहिए. जब तक पानी गर्म होगा तब तक इडली स्टैंड लें और सभी ट्रे शेप में आयल लगा लें जिससे इडली आसानी से छूट जाये. अगर आयल नहीं लगाएंगी तो इडली स्टैंड के ट्रे में चिपक जायेगी इसीलिए इडली स्टैंड में आयल जरूर लगा लें. जब आयल लग जाए तब वैटर को ट्रे के शेप में चम्मच की सहायता से भर दें.

अब इडली ट्रे को इडली स्टैंड बर्तन में गैस पर रखें और ढक्कन बंद कर दें. अब ढक्कन को करीं 7-10 मिनट के लिए ढका रहने दें और उसके बाद ढक्कन हटा के चेक करें कि इडली पकी है या नहीं. ये चाकू से चेक करें, इडली में चाकू छेद कर देखें अगर इडली चाकू में न चिपके तो इडली पक चुकी है अब इडली को निकाल लें. अब इडली तैयार है. 




टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां