Indian Street Food / Masala Dosa recipes

मसाला डोसा रेसिपी को पूरे भारत भर में खाया जाता है, लेकिन डोसा दक्षिण भारत की फेमस रेसिपी है. दक्षिण भारत में लोग ज्यादातर डोसा को पसंद करते हैं. आज मैं बनाने जा रही हूँ मसाला डोसा. आइये बनायें मसाला डोसा. 

सामग्री ( Ingredients )

1/2 कप                - उरद दाल - urad dal 
2 कप                   - चावल     - rice 
400 ग्राम               - आलू      - boiled potato 
5 हरीमिर्च              - कटी हुयी   - green chili 
1/2 कप                - प्याज - onion 
1 चम्मच                - राई या काली सरसों  - black musturd 
2 चम्मच                - हरा धानियां        - green coriander
2 चम्मच                - हल्दी          - turmeric powder 
1 चम्मच                 - जीरा        - cumin
2 चम्मच                - अमचूर     - mango powder 
1 चुटकी                -हींग           - asafoetida 
1 चम्मच                - लालमिर्च   - red chili powder 
1 चम्मच               - नमक   - salt 
1/2 चम्मच            - सोडा    - baking soda
1 बड़ी चम्मच         - आयल   - oil 

विधि / How to Make Masala Dosa Recipe at Home


सबसे पहले 2 कप चावल और 1/2 कप उरद दाल को रात को या करीब 6 घंटे के लिए भिगोने रख दें. 6 घंटे में दोनों चीज अच्छे से गल जायेगी. इसके बाद दाल और चावल को साफ़ पानी से दो बार धोलें, और धोने के बाद दाल और चावल को मिक्सी जार में बारीक पीस लें. फिर एक बाउल में उसमें उसमें दाल और चावल को डालें और उसमें 2 गिलास पानी मिक्स कर उसे स्मूथ वैटर बना लें. अब उसमें 1 चम्मच नमम और 1/2 चम्मच सोडा डालें और मिक्स कर दें. अब वैटर को 30 मिनट के लिए ढक के रख दें. 

अब डोसा का मसाला तैयार करेंगे, सबसे पहले मसाला बनाने के लिए आलू को बॉईल करके छील लें इसके बाद गैस ऑन करें और गैस पर पैन रख दें पैन में आयल डालें और गर्म होने दें. जब आयल गर्म हो जाए तब आयल में जीरा डालें, राई, हरीमिर्च, प्याज, अब इन्हें भून लें. जब ये ब्राउन हो जाए तब इसमें हल्दी, लालमिर्च, हींग, अमचूर, और नमक डालें इसे भी पका लें फिर इसमें आलू फोड़ के डाल दें. और अच्छे मिक्स करें अब मसाला तैयार हो गया है अब हरा धनिया मिक्स करें और गैस गैस ऑफ कर दें. 

अब डोसा बनाने के लिए गैस ऑन करें और पैन गर्म होने रख दें और पैन में 1 चम्मच आयल डालें जिससे डोसा चिपके नहीं. अब डोसा वैटर लें और चम्मच की सहायता से पैन में डाले और वैटर को डोसा के शेप में गोल करते जायें. जब एक साइड पक जाए तब डोसा को पलट दें, अब डोसा मसाला लें और चम्मच से पैन में डोसा के ऊपर लगाएं. और डोसा को फोल्ड करें. अब मसाला डोसा बनकर तैयार है. 




टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां