How to make idli recipe in hindi without idli stand

0
दोस्तो, आज मैं कटोरी इडली बनाना बताने जा रही हूँ, वो भी बिना इडली स्टैंड के कई घरों मै इडली बर्तन होता है और कई घर में इडली स्टैंड नहीं होता तब वे इडली स्टैंड न होने के कारण इडली नहीं बना पाते है, लेकिन आज मैं जो तरीका बताने जा रही हूँ शायद इडली स्टैंड से भी अच्छी इडली, स्टैंड के बिना ही बन जायेगी. तो आइये बनायें, कटोरी इडली रेसिपी 

सामग्री ( Ingredients )

1 कप                      - सूजी -semolina 
6 पत्ता                      - करीपत्ता  - curry leaf 
2 चम्मच                   - हरा धानियां - green coriander
1 कप                       - दही - curd 
1/4 चम्मच                - हल्दी पाउडर - turmeric powder 
1/2 चम्मच                - इनो पाउडर - eno powder 
1 चम्मच                   - नमक या स्वादनुसार   - salt 
1 गिलास                   - पानी - water 

विधि / Best Way to Make Idli Without Stand


सबसे पहले कटोरी सूजी इडली बनाने के लिए सूजी को तैयार करेंगे. एक बाउल या कोई भी बर्तन लें और उसमें सूजी डालें, अब दही, हरा धानियां,  हल्दी पाउडर, नमक, अब पानी डालें और इसे अच्छे मिक्स करें. मिक्स करने से बहुत ही अच्छा इडली का वैटर तैयार हो जायेगा. अच्छे से मिलाते रहे जब अच्छे से मिल जाए तब 15 मिनट के लिए ढक के रख दें. 15 मिनट ढक कर रखने से सूजी फूलकर तैयार हो जायेगी. 

अब 15 मिनट के बाद सूजी को चेक करें कि सूजी फूल गयी है या नहीं. जब सूजी फूल जाए तब उसमें इनो पाउडर डालें और इनो पाउडर को तुरंत ही मिक्स कर दें. अब इनो मिक्स हो गया है. अब गैस ऑन करें और उसपर पैन रख दें. पैन रखने के बाद उसमें 1 गिलास पानी डाल दें और उसे उबलने दें. 

जब तक पानी उबल रहा है तब तक कटोरी लें और उसमें थोडा आयल लगा लें जिससे इडली आसानी से निकल जाए चिपके नहीं. अब इडली वैटर लें और कटोरी में आधा कटोरी जितना भर दें और अब कटोरी को पैन में रख दें. उसके बाद पैन को 15 मिनट के लिए ढक दें. 15 मिनट के बाद इडली पाक जायेगी. इडली को चेक करें और पैन में कटोरी को निकाल लें और चाकू की सहायता से कटोरी इडली निकाल लें. कटोरी इडली  एकदम साफ़ सुथरी और मजेदार बनेगी. अब कटोरी इडली तैयार हैं. 



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !