How to make vrat special recipe - Vrat Special Recipe for Health

0
Vrat Special Recipe for Health


दोस्तो, व्रत में तरह-तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं, जैसे- कुट्टू के आटे पकोड़े, सिंघाड़ा फ्राई, व्रत नमकीन, व्रत समा खिचड़ी जो मैं इससे पहले बना चुकी हूँ. आज में बनाने जा रही हूँ व्रत में खाया जाने वाला चीला. तो आइये बनाये व्रत चीला रेसिपी

सामग्री ( Ingredients )

1 कप                         - सिंघाड़े का आटा –water chestnut flour
300 ग्राम                     - आलू     - boiled potato
1 चम्मच                      - कालीमिर्च   - black pepper  
1 चम्मच                      - सेंधानमक या स्वादनुसार   - rock salt 
1 कप                         - देशी घी    - ghee

विधि / How to Make Vrat ka Cheela Recipe


सबसे पहले आलू को तैयार करेंगे, आलू तैयार करने के लिए गैस ऑन करें और कुकर में आलू को बॉईल होने के लिए रख दें. जब आलू बॉईल हो जाए तब आलू को निकाल लें और ठंडा होने दें जब आलू ठंडा हो जाए तब आलू को छीलकर रखलें और इसके बाद आलू को बारीक फोड़ के चटनी जैसा बना लें.

अब एक भगोनी लें और उसमें सिंघाड़े के आटे को डालें, और इसमें सेंधा नमक और कालीमिर्च पाउडर को मिला लें. अब पानी लें और पानी की सहायता से सिंघाड़े के आटे का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में गुठली न पड़े नहीं तो चिला ख़राब हो जाएगा. इसलिए पेस्ट को लगातार चलाते रहें जिससे आटे के पेस्ट में एक भी आटे की गुठली न रह जाए.

अब गैस ऑन करें और गैस पर पैन गर्म होने रख दें, जब पैन गर्म हो जाए तब इसमें ½ चम्मच घी लें और उसे पूरे पैन में फैला दें जिससे चीला छुड़ाने में आसानी रहेगी. अब सिंघाड़ा पेस्ट लें और उसे पैन में डालें और पेस्ट को गोल करते जाए. जब एक तरफ सिक जाए तब उसे पलट दें. जब एक सेंक लें फिर दूसरा बना लें. जब दोनों बन जाएँ तब एक पीस पर आलू पेस्ट लगा लें. और दुसरे हिस्से से उसे दवा दें. यह एकदम सैंडविच जैसा बन जाएगा. अब व्रत चीला तैयार है.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !