How to make vrat somasa recipe in hindi

व्रत स्पेशल समोसा रेसिपी, समोसा हर मौसम में खाया जाने वाला फ़ूड है और शायद बनाने में सबसे आसान और खाने में पसंदीदा फ़ूड है. समोसा को व्रत में भी खाया जा सकता है. बस समोसा बनाने के लिए व्रत के सामान का इस्तेमाल करना होगा. तो आइये बनायें व्रत स्पेशल समोसा रेसिपी

सामग्री ( Ingredients )

250 ग्राम                 - सिंघाड़े का आटा – water chestnut flour
400 ग्राम                 - आलू   - boiled potato 
½ कप                    - हरा धनिया   - green coriander 
1 चम्मच                  - जीरा    - cumin
6 हरी मिर्च                - बारीक कटी हुयी                - green chili 
2 चम्मच                  - सेंधानमक या स्वादनुसार   - rock salt 
½ कप                    - देशी घी    - ghee
1 चम्मच                  - काली मिर्च    - black pepper

विधि / How to Make Special Vrat Samosa 


सबसे पहले समोसा बनाने के लिए आलू उबालें, आलू उबालने के लिए गैस ऑन करें और आलू कोई बॉईल होने कुकर में रख दें. जब आलू बॉईल हो जाए तब आलू को निकालें और आलू को ठंडा करके छीलकर तैयार कर लें.

अब समोसे की चटनी ( Stuffing ) तैयार करेंगे. अब एक प्लेट लें और उसमें आलू को फोड़ लें. अब गैस ऑन करें और गैस पर पैन गर्म होने के लिए रख दें. जब पैन गर्म हो जाए तब उसमें घी डालें और घी को गर्म होने दें जब घी गर्म हो जाए तब इसमें जीरा डालें और जीरा को भून लें. जब जीरा भुन जाए तब इसमें हरीमिर्च को फ्राई करलें. जब हरीमिर्च पक जाए तब इसमें आलू, कालीमिर्च, हरा धानियां और सेंधानमक डालें और अच्छे से मिक्स कर फ्राई कर लें. जब फ्राई हो जाए तो गैस बबंड कर दें और आलू मसाले को किसी प्लेट में निकाल लें.

अब व्रत समोसा बनाने के लिए सिंघाड़े का आटा तैयार करें. एक प्लेट लें और उसमें सिंघाड़े का आटा डालें, सिंघाड़े के आटे में 2 चम्मच घी और सेंधानमक डालें और मिक्स कर दें. अब पानी की सहायता से सिंघाड़े के आटे को गूंथ लेंगे. आटे को हमें हथेली के दवाब से लगाना है जिससे आटा अच्छा सेट हो जाए.

अब गैस ऑन करें और कढाई में व्रत समोसा तलने के लिए घी गर्म होने रख दें. जब तक घी गर्म हो रहा है तब तक व्रत समोसा भर लें. अब सिंघाड़े के आटे ले लोई बना लें और अब लोई को पुड़ी की तरह बेल लें लेकिन इसे गोल न करें लम्बी बेलें. अब उसे बीच से कट कर दें, इसमें दो समोसे भर जायेंगे. अब इस में आलू की चटनी भरें और समोसे के शेप में फोल्ड कर दें.

इसी पप्रकार सभी समोसे भर लें और ध्यान रखें समोसे को इस प्रकार च्प्काएं जिससे छेड़ ना रह जाए. अगर समोसे में छेड़ रह गया तो समोसा तलते समय फट जाएगा या फिर समोसे में घी भर जाएगा. अब घी चेक करें अगर घी गर्म हो गया हो तो  घी में एक एक कर समोसा छोड़ें. और समोसा को ब्राउन कलर होने तक तलें. अब व्रत स्पेशल समोसा तैयार है. 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां