Falhari Dahi Vada recipe in Hindi

दही वडा बहुत ही टेस्टी व्यंजन है, दही वडा बनाना बहुत ही आसान है बस कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें और दही वडा बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा. आज मैं बनाने जा रही हूँ. व्रत में खाया जाने वाला दही वडा तो आइये बनायें व्रत स्पेशल दही वडा रेसिपी

सामग्री ( Ingredients )

1 कप                    - कुट्टू का आटा – buckwheat flour
200 ग्राम                 - आलू   - boiled potato 
1 कप                    - दही   - curd
½ कप                    - हरा धनिया   - green coriander 
1 चम्मच                  - भुना हुआ जीरा    - roasted cumin
6 हरी मिर्च                - बारीक कटी हुयी                - green chili 
2 चम्मच                  - सेंधानमक या स्वादनुसार   - rock salt 
1 कप                    - देशी घी    - ghee
1 चम्मच                  - काली मिर्च    - black pepper ( optional )

विधि / How to Make Vrat Dahi Vada


सबसे पहले गैस ऑन करें और गैस ऑन करने के बाद कुकर में आलू को बॉईल होने के लिए रख दें. जब आलू बॉईल हो जाए तब आलू को निकाल लें और ठंडा कर लें. आलू ठंडा करने के बाद आलू को छील कर तैयार कर लें.

अब एक बॉईल लेलें और उसमें आलू को अच्छे फोड़ के तैयार कर लें आलू में गुठली न रहे. अब आलू में कुट्टू का आटा डालें और कुट्टू के आटे को अच्छे से मिक्स कर दें. अन सेंधानमक, कालीमिर्च, हरा धानियां, ऐड करें और अच्छे से मिक्स कर दें. हाथ से अच्छे से मिलाएं मसाले में एक भी गुठली ना रहे.

अब दही वडा बनाने के लिए चटनी तैयार है अब गैस ऑन करें और कढाई में घी गर्म करने रख दें जब घी गर्म हो जाए तब लड्डू के आकार की लोई बनायें और उसे हथेली दवा दें. अब इसी तरह सभी वडा को बना के रख लें. जब सभी वडा बन जाए तब वडा को तलेंगे. सभी वडा को ब्राउन कलर होने तक तल लें और फिर एक प्लेट में रख दें.

अब एक बाउल लें लें और बाउल में दही डाल दें. अब दही में सेंकें हुए वडा का दही में डुवो दें. और थोड़ी दे गलने दें. अब इसके ऊपर भुना हुआ जीरा, सेंधानमक और हरा धनिया डाल दें, इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा अब व्रत दही बनकर तैयार है.  



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां