How to make cucumber raita for vrat - Indian fasting recipes

ककड़ी का रायता बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ककड़ी का रायता हर मौसम में खाने को नहीं मिलता है. क्योंकि ककड़ी का सीजन गर्मी का होता है, इसीलिए ककड़ी का रायता सिर्फ गर्मी के मौसम में ही मिल पाता है. ककड़ी शरीर में पानी की मात्रा बढाती है इसलिए गर्मियों में ककड़ी और खीरा किसी जड़ी बूटी से कम नहीं होते. आज में मैं बनाने जा रही हूँ ककड़ी का रायता. तो आइये बनायें वरय स्पेशल ककड़ी रायता रेसिपी

सामग्री ( ingredients )

2 कप                  - ककड़ी कद्दूकस की हुयी   - cucumber
1 ½ कप              - दही       - curd
½ चम्मच              - जीरा   - cumin
½ चम्मच              - भुना हुआ जीरा – roasted cumin
½  चम्मच             - कालीमिर्च – black pepper
½ चम्मच              - सेंधा नमक  - rock salt
2 चम्मच               - देशी घी    - ghee

विधि / How to Make Cucumber Rayta Recipe


सबसे पहले ककड़ी लें और ककड़ी को कद्दूकस कर लें. जब ककड़ी कद्दूकस हो जाए तब एक बाउल लें और उसमें दही डालें और उस दही को थोडा चला लें. दही को चलाकर छाछ बना लें. जब छाछ बन जाए तब इसमें कद्दूकस की हुयी ककड़ी डालें और चलाकर मिक्स कर दें. जब ककड़ी मिक्स हो जाए तब सेंधानमक, कालीमिर्च और भुना हुआ जीरा लें और मिक्स कर दें. जब सभी चीजे मिक्स हो जाए तब.

ककड़ी रायते में तड़का लगायेंगे. तड़का लगाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें और गैस पर तड़का लगाने वाला बर्तन गर्म करने रख दें जब बर्तन गर्म हो जाए तब इसमें घी डालें और जब घी गर्म हो जाए तो घी में जीरा ऐड कर दें और जीरे को ब्राउन होने तक भून लें. जब जीरा भुन जाए तब जीरे को ककड़ी के रायते में मिक्स कर दें. अब ककड़ी का रायता बनकर तैयार है. 




टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां