Rose Design Mathri Recipe in Hindi / How to Make Rose Mathri Recipe At Home

0
Rose-Mathri-recipe


स्नैक्स खाना सभी को पसंद होता है लेकिन अगर स्नैक्स देखने में और अच्छा लगे तो पेट भरा हो तो भी खाने की इच्छा होने लगती है. खाने की सजावट भी काफी मायने रखती है अगर खाना साफ़ और स्वच्छ है तो मन तो करेगा ही, ऐसी एक रेसिपी ( Rose Design Mathri ) आज मैं बनाने जा रही हु ये ( Rose Design Mathri ) आपको बहुत ही पसंद आने वाली है. तो आइये बनायें ( Rose Design Mathri Recipe )

सामग्री / ( ingredients )

300 ग्राम     - मैदा – fine flour
½ चम्मच     - अजवाइन
1 चम्मच     - नमक या स्वादनुसार – salt
1 कप        - घी  - ghee
1 गिलास     - पानी  - wate

विधि / How to Make Rose Design Mathri Recipe At Home


सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें मैदा को डालें, बाउल में मैदा को गूथेंगे. अब मैदा में अब घी डालें और मिक्स करें. अब मैदा में अजवाइन और नमक डालें और हाथ के सहारे से मिक्स कर लें. अब पानी लें और थोडा-थोडा पानी ऐड करें और मैदा को एकदम आटे की तरह गूंथ लें. मैदा को थोडा टाइट गूंथें.

अब मैदा की लोई बना लें लोई को एकदम लड्डू का आकार दें. अब लोई को रोटी की तरह बेल लें हो सके तो बड़ा बेले जिससे ( Rose Design Mathri Recipe ) बनाने में आसानी होगी. जब आप लोई को रोटी की तरह बेल लें तब, एक छोटे साइज़ की कटोरी लेलें. और कटोरी की सहायता से चार गोले कट कर लें और बचे हुए भाग को मैदा के आटे में ही रख दें बाद में दूसरी लोई में काम आ जायेगा. इसी प्रकार चार और गोले कट कर लें. और एक प्लेट में रख लें. 

अब किचन की स्लिप पर एक गोले को लें और रखें और दूसरा गोला लें और पहला जहाँ खत्म होता है उसके ऊपर से थोडा पानी की सहायता से दुसरे को चिपका दें. इसी प्रकार एक बाद एक सभी आठ गोले चिपका लें. जब सभी गोले चिपक जाएँ तब पहले गोले की तरफ से रोल बनाना प्रारम्भ करें और आठवें गोले तक फोल्ड कर दें. जब फोल्ड करके रोल बन जाए तब एक चाकू लें और चाकू की सहायता से रोल को बीच में से कट कर दें.

अब कट करने के बाद इसमें से दो भाग बन जायेंगे जब दो भाग हो जाएँ तब एक एक कर रोज की तरह आटे की पत्ती फैला दें. बस अब ( Rose Design Mathri Recipe ) तैयार है. अब बस कढाई लें और गैस ऑन कर कढाई में घी गर्म करें और जब घी गर्म हो जाए तब रोज मठरी को घी में ब्राउन होने तक फ्राई कर लें. अब ( Rose Design Mathri Recipe ) बनकर तैयार है.






एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !