Gujarati khaman dhokla recipe / Instant easy and spongy dhokla

गुजराती खमण ढोकला एक बहुत ही फेमस रेसिपी है जो गुजरात में खास तरह से और मजेदार बनाई जाती है. जिसने खमण ढोकला एक बार खा लिया तो वो खमण ढोकला बार-बार खायेगा. खमण ढोकला का स्वाद बहुत ही शानदार होता है. खमण ढोकला की खुशबू उसे और भी मजेदार बना देती है. सुबह हो या शाम खमण ढोकला को आप कभी बना के खा सकती हैं. खमण ढोकला मेरी भी पसंदीदा डिश है. जिसे मैं बहुत ही ज्यादा खाना पसंद करती हूँ. तो आइये बनाये, गुजराती खमण ढोकला रेसिपी. और मैं इसे कटोरी में बनाउंगी जो आपको बहुत ही आसान लगेगा.

सामग्री ( Ingredients )

1 कप                          - सूजी     - semolina
5-6 पत्ता                      - करीपत्ता      - curry leaf 
1/2 कप                      - दही            - curd
2 चम्मच                      - हरा धानियां   - green coriander 
1/4 चम्मच                   - हल्दी           - turmeric powder 
1/2 चम्मच                   -इनो पाउडर - Eno powder 
2 चम्मच                      - आयल         - oil 
1 चम्मच                      - नमक      - salt 
1 चम्मच                      - काली सरसों   - black musturd 
1 चम्मच                      - नींबू रस   - lemon juice
1 गिलास                     - पानी        - water 

विधि / Best Gujarati Katori Khaman Dhokla Recipe


कटोरी खमण ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोनी लें और उसमें सूजी डाल लें.अब सूजी में दही, हरा धानियां, हल्दी, नमक डालें और सही से मिक्स कर लें. अगर सभी चीजें मिक्स करने पर गाढ़ी हो जाए तो थोडा पानी ऐड करें और मिक्स कर लें. जब अच्छे से मिक्स हो जाए तब खमण ढोकला पेस्ट को 15 मिनट के लिए ढक कर के रख दें. अब खमण ढोकला पेस्ट लें और उसमें इनो पाउडर डालें और तुरंत मिक्स कर दें.

अब गैस ऑन कर दें और गैस पर पैन रख दें और पैन में एक गिलास पानी को उबालने रख दें.अब कटोरी लें और उसमें आयल लगा लें, अब खमण ढोकला पेस्ट को आयल लगे कटोरी में डालें. अब उन कटोरी को पैन में  रख दें और पैन को ढक दें. अब करीब 15 मिनट के बाद चाकू से चेक करें अब खमण ढोकला तैयार है.अब खमण ढोकला को निकाल लें. 

खमण ढोकला को कटोरी से निकाल कर प्लेट में रख लें, उसके बाद खमण ढोकला में तड़का लगा दें. तड़का लगाने के लिए गैस ऑन करें और तड़का लगाने के बर्तन में आयल गर्म करें जब आयल गर्म हो जाए तब इसमें सरसों और करीपत्ता डालें और भून लें. जब भुन जाए तब खमण ढोकला के ऊपर डाल दें. अब कटोरी खमण ढोकला बनकर तैयार हो गया है. 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ