How to Make Golgappa Recipe / Pani Puri Chatpati Chaat Recipe

2
गोलगप्पा रेसिपी, गोलगप्पे बहुत ही फेमस और भारत भर में पसंद की जाने वाली रेसिपी है. गोलगप्पा को पानी पूरी भी कहा जाता है. अलग-अलग राज्य में अलग- अलग नाम से गोलगप्पा को लोग बनाते हैं और बेचते है. लेकिन गोलगप्पा पूरे देश में ही बहुत पसंद किया जाता है. गोलगप्पा एक चाट रेसिपी है जिसे बनाना बहुत आसान है. तो आइये बनाये गोलगप्पा चाट रेसिपी.

सामग्री ( Ingredients )

1 कप                              - सूजी  - semolina 
3 चम्मच                          - मैदा   - fine flour 
3 चम्मच                          - आयल  - oil 
1 गिलास                         - पानी - water 

विधि / How to Make Paani Puri ( GolGappa ) Recipe


सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें सूजी और मैदा दाल कर मिक्स कर लें. जब सूजी और मैदा मिक्स हो जाए तब इसमें आयल ऐड करें और मिलाएं. आयल थोडा ज्यादा उसे करें क्योंकि आयल से गोलगप्पे क्रिस्पी बनते हैं.  सूजी और मैदा में आयल को अच्छे से मिला लें. 

अब सूजी और मैदा में धीरे -धीरे पानी डालें और आटे की तरह गूंथना शुरू करें. बिल्कुल आटे की तरह गूंथ के तैयार कर लें. जब सूजी मैदा गूँथ जाए तब 5-10 मिनट के लिए इसे रख दें. इसमें बाद सूजी और मैदा को फिर से 2 मिनट हाथ की सहायता से गूंथ लें. जब 2 मिनट हो जाएँ तब इसमें के गोलगप्पे के लिए साइज़ के अनुसार छोटी -छोटी लोई बना कर रख लें. अब लोई लें और लोई को गोलगप्पे का जैसा शेप देना चाहें वैसा बेल लें. सभी गोलगप्पे की पूरी को बेल कर रख लें. 

अब कढाई लें और उसमें गोलगप्पे तलने के लिए आयल गर्म होने रख दें. जब आयल गर्म हो जाएँ तब इसमें गोलगप्पे तलना शुरू करें. गोलगप्पे को तलने के लिए एक एक कर कढ़ाई मेनन डालें एक साथ नहीं डालें नहीं तो गोलगप्पे चिपका जायेंगे और फूलेंगे नहीं. जब ये फूल जाएँ और ब्राउन हो जाएँ तो कढाई से निकाल लें. अब गोलगप्पे बनकर तैयार है 


एक टिप्पणी भेजें

2टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !