संतरे के छिलके का होममेड पाउडर बनाने नया तरीका / How to make Orange Peel Powder at Home

0
How to make Orange Peel Powder at Home


How to make Orange Peel Powder at Home

हेलो फ्रेंड्स आज भी बनाने जा रही हूं संतरे के छिलके का होममेड पाउडर ( Orange Peel Powder ) वह भी केमिकल फ्री, और बहुत ही नेचुरल होगा जो कि आपकी स्किन पर बहुत ही ज्यादा ग्लो दिखाएगा और आप कहीं भी पार्टी या फंक्शन में जा रहे हैं तो आप ग्लो लाने के लिए संतरे का छिलके का पाउडर मार्केट से खरीद कर लाते हैं वह आपको लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.  इसे घर पर कैसे तैयार करते हैं. देखिए इसको कैसे घर पर तैयार करते हैं बहुत ही सिंपल तरीके बना करके तैयार कर सकते हैं. 
 
फ्रेंड्स आज में संतरे के छिलके का पाउडर ( Orange Peel Powder ) बनाने के लिए सबसे पहले हमें संतरे की जरूरत होगी . जब संतरा हम खाते हैं तो उसके छिलके हम फेंक देते हैं अब हम उनको फेंकेंगे नहीं, आज हम संतरे के छिलके का पाउडर ( Orange Peel Powder ) बना करके तैयार करेंगे. तो फिर हम 4-5 संतरे लेंगे और वैसे तो हम एक साथ संतरे नहीं खा सकते हैं, लेकिन हम परिवार के साथ संतरे बैठकर खाएंगे तो हमारे छिलके बहुत ही ज्यादा हो जाएंगे, तो हमको क्या करना है उन छिलकों को फेंकना नहीं है.  4 से 5 संतरे लेंगे उनको साफ पानी से इनको धो करके तैयार करेंगे, ताकि इनके ऊपर से जो डस्ट यानी की मिट्टी होती है ना वह हट जाए.  और हम इसे धोने के बाद किसी सूती कपड़े से इसका पानी साफ करेंगे. 

जब पानी सूख जाए तब हम इस के छोटे-छोटे टुकड़े कर लेंगे ताकि यह पीसने में हार्ड ना हो. जब इसके छोटे-छोटे टुकड़े हो जाएं तब हम इसको किसी कपड़े या किसी प्लेन थाली में इसको टुकड़े को रख लेंगे और हम जहां बालकनी या फिर कहीं ऐसी जगह पर छांव में सुखाकर के तैयार करेंगे हम धूप में सुखाने का सजेस्ट नहीं करते हैं क्योंकि धूप में सुखाने से इसके सारे तत्व  उड़ जाते हैं और यह इतना फायदा नहीं करता है.  तो हम इसको छांव में सुखाकर के तैयार करेंगे.

आप गर्मियों में बना रहे हैं तो यह आपका हवा में दो से 3 दिन में ही सूखकर तैयार हो जाएगा अगर आप इसे सर्दियों में बना रहे हैं तो यह टाइम लेगा. जब तक पूरी तरह से यह सुख ना जाए तब तक संतरे के छिलके सुखाते रहे, जब यह पूरी तरह से सूख जाते हैं तब बहुत ही हल्के और पतले हो जाते हैं और आवाज करके पता करिएगा बिलकुल इसमें सीलन नहीं रही हो कड़क हो जाने चाहिए. तभी आपके यह मिक्सी जार में पीसने में आसानी होगी. और पाउडर भी आपका खराब नहीं होगा. 

जब उसके टुकड़े सूख जाए तब हम मिक्सी का जार लेंगे और उसको थोड़ा थोड़ा करके पीसकर तैयार करेंगे जब यह संतरे के छिलके का पाउडर ( Orange Peel Powder ) बन जाए तब हम छलनी से छानकर तैयार करेंगे. और मोटा मोटा जो निकलेगा उसको हम दोबारा पीस करके तैयार कर लेंगे. ऐसे हम संतरे के छिलके का पाउडर ( Orange Peel Powder )  बनाकर के तैयार करेंगे और लास्ट में जो हमारा बच जाता है, क्या होता है कि कई बार हम बोर हो जाते हैं इसको पीसते फिर से निकलता ही रहता है थोड़ा-थोड़ा. करके तो उसको फेंकना नहीं है उसको हम गमले के पौधों में यूज कर लेंगे. ऐसे पौधों का ग्रोथ बढ़ता है और पौधों में कीड़ा नहीं लगता है.

तो फ्रेंड्स देखी संतरे के छिलके के पाउडर ( Orange Peel Powder )  का कमाल कितना अच्छा है, तो देखिए फ्रेंड्स संतरे के छिलके का पाउडर हमारा बनकर तैयार हुआ है बहुत ही अच्छा तरीका है इस तरीके से आप बड़ी आसानी से अपने घर पर से बना करके तैयार कर सकते हैं और यह केमिकल फ्री  होगा, इसके बेनिफिट की बात करें. भाइयों बहुत ही कमाल का फेस पैक तैयार होता है. 

इसमें आप थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर लगाने से फेस पैक बहुत अच्छा रिजल्ट देता है आप कहीं शादी या पार्टी में जा रहे हैं तो इसे पैक को लगाइए गा इससे तुरंत ग्लो आता है. और आपके चेहरे पर कील मुंहासे आते हैं तो आप इसे अपने चेहरे पर पैक लगाइए गा हफ्ते में एक बार यह यह मुहांसों को ठीक कर देता है, और चेहरे पर चमक भी लाता है तो तो देखिए फ्रेंड्स इसके बहुत फायदे हैं आप इसे अपने बालों पर भी अप्लाई कर सकते हैं. और यह आपके दांतो के लिए भी बहुत ही अच्छा पाउडर है तो संतरे के छिलके के पाउडर के बहुत ही कमाल हैं तो आप अपने घर पर इसको तैयार करिएगा यह बहुत ही बेनिफिट वाला पैक है तो फ्रेंड्स संतरे के छिलके का पाउडर ( Orange Peel Powder ) हमारा बहुत ही अच्छा बना है आप इसे बड़ी आसानी से अपने घर पर बना करके तैयार कर सकते हैं.


संतरे के छिलके का होममेड पाउडर बनाने नया तरीका- Video


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !