चने का साग बनाने का ग्रामीण स्टाइल बेस्ट तरीका

0
दोस्तों आज मैं बनाने जा रही हूं चने का साग, चने का साग बनाना वैसे तो बहुत ही आसान तरीका है इसका लेकिन अगर इसे एक कुछ खास तरीके से बनाया जाए तो यह बहुत ही स्वादिष्ट डिश बनकर तैयार हो जाती है जिसे आज मैं आपको बताऊंगी. चने के साग की डिश उत्तर भारत में खास करके सर्दियों के टाइम पर बनाई जाती है जिसे लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. आज मैं चने के साथ की डिस्को बिल्कुल ग्रामीण तरीके से बनाऊंगी जो उत्तर भारत के अक्सर गांवों में इस प्रकार की डिश बनाई जाती है जो कि बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज बनती है. आइए देखते हैं इसमें क्या-क्या चीजें हैं जो डाली जाती हैं जिससे कि यह चने का साग बहुत ही स्वादिष्ट बनता है.

Ingredients : 
चने का साग - 500g
बाजरे का आटा - 100g 
जीरा              1/2 चम्मच 
एक  चुटकी हींग
15 से 20 लहसुन की कली
2 से 3 साबुत लाल मिर्च
एक बड़ी चम्मच ऑयल
2 से 3 हरी मिर्च

चने का साग बनाने का ग्रामीण स्टाइल बेस्ट तरीका

दोस्तों अब मैं चने का साग बनाने जा रही हूं, सबसे पहले आधा लीटर पानी बॉइल होने रख देंगे और तब तक हम साग को धो करके तैयार करेंगे. जब तक पानी में उबाल आ रहा है तब तक हम साग को अच्छे से साफ पानी से दो से तीन बार धो लेंगे. वैसे तो लोग पहले साग को नहीं धोते थे, ऐसे ही साफ कर लेते लेकिन आजकल क्या करें मिट्टी वाला साग कुछ ऐसा ही आ रहा है तो हम मार्केट से खरीद कर लाते हैं क्या भरोसा है कि वह साफ है या नहीं इसलिए हम इसको धोना जरूरी समझते हैं.  तो फ्रेंड अब पानी में उबाल आ चुका है और इधर हमने साग को  धोकर रेडी कर लिया है और अब इसको अब इसको बॉइल किए हुए पानी में डाल देंगे पतीले में या फिर किसी भी बर्तन में आप बनाएं तो उसमें हम  साग को डाल देंगे पानी मैं बहुत ही अच्छे से  उबाल  आ जाना चाहिए तभी हम साग को डालेंगे,  जब पानी में पूरी तरह से उबाल आ जाए और इसको 5 मिनट के लिए ढककर रख देंगे. 

 अभी इस बीच में इसको चलाते रहेंगे ताकि यह इसका पानी ना निकल जाए और जब साग पक जाए तब हाथ से चेक कर ले, उसमें हम बाजरे या फिर बेसन का घोल बनाकर डालेंगे वैसे तो बाजरे के आटे का घोल साग में  बहुत ही अच्छा स्वाद लाता है, पुराने जमाने में हमारी दादी नानी बेसन का घोल नहीं डालते थे बाजरे के आटे का ही लगाते थे तो उससे साग में बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है. 

फ्रेंड्स हम सजेस्ट करते हैं कि बाजरे के आटे का ही घोल तैयार कर चने के साग में डालें, अगर किसी के पास नहीं है बाजरे का आटा तो बेसन का घोल तैयार करके उसमें डाल सकते हैं या फिर मक्के के आटे का भी घोल डाल सकते हैं और गेहूं के आटे का भी घोल डाल सकते हैं.  तो हम यहां पर बाजरे के आटे का घोल तैयार कर चने के साग में डाल रहे हैं  इसको हम 5 से 7 मिनट और पकने देंगे और ढककर रख देंगे और बीच-बीच में चला कर के देखते रहेंगे ताकि साग हमारा नीचे तले में लगे लगे नहीं. 

हम इसे चलाते रहेंगे और पांच 7 मिनट होने के बाद हम इसको चेक करेंगे कि साग हमारा बना है या नहीं फिर हम इसमें तड़का लगाएंगे. तड़का लगाने के लिए सबसे पहले हम पैन को गैस पर रखेंगे, और तड़का पैन गर्म होने के बाद उसमें हम सरसो का ऑयल डालेंगे . इसके बाद ऑयल गरम हो जाए तब हम इसमें हींग, जीरा डालेंगे उसके बाद हम उसमें लहसुन की कली डालेंगे. लहसुन को कूट लेंगे हम उसके बाद ऑइल में छोड़ेंगे. 

 उससे बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है और साग में खुशबू भी आती है और फिर हम साबुत लाल मिर्च को डाल देंगे.  और जब यह लहसुन अच्छे से ब्राउन हो जाए तब हम साग में इसे तड़का लगा देंगे और ढक्कन को बंद करके रख देंगे ढक्कन या फिर किसी प्लेट्स  ढक देंगे ताकि इसकी खुशबू ना निकल जाए. अब हमारी चने के साग की डिश तैयार हो चुकी है तो बताइएगा यह डिस आपको कैसी लगी इसको मक्के, बाजरे की रोटी से अगर आप खाएंगे तो यह बहुत ही टेस्टी लगेगा.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

हमें इस रेसिपी से जुड़े सुझाव आप जरूर कमेंट करे।।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !