How to Make Sev Namkeen in Lockdown / Instant Sev Namkeen Snacks at home in Lockdown

0
नमकीन हर कोई पसंद करता है और इस वक़्त देश में लॉकडाउन ( Lockdown ) लगा हुआ और नमकीन मिलना बहुत मुश्किल हो गया है. क्योंकि दूकान कई जगह खुली भी है तो भी लॉकडाउन  ( Lockdown ) की वजह से उन पर नमकीन जैसी चीजें ख़त्म हो चुकी है. इस लिए टी टाइम में नमकीन नहीं मिल रही, आज मैं एक ऐसी रेसिपी बना रही हुआ जो बहुत ही कम सामग्री से इस लॉकडाउन  ( Lockdown ) में बना सकती हैं.

लॉकडाउन के समय दुकानों पर हर तरह की सामग्री मिलना भी मुश्किल हो गया है. इसलिए मैं घर में जो चीज आमतौर पर मौजूद होती हैं उसी से यह रेसिपी तैयार करेंगें. आज मैं बनाने जा रहू हूँ सेव नमकीन स्नैक्स रेसिपी ( Sev Namkeen Snacks ) तो आइये बनायें मजेदार ( Sev Namkeen Snacks )  रेसिपी. 

सामग्री / ingredients 


1 कप         - बेसन  - Gram flour 
½ चम्मच    - नमक - salt 
¼ चम्मच    - हल्दी - turmeric powder 
¼ चम्मच    - लालमिर्च - red chili powder 
1 चुटकी     - गरम मसाला - Garam masala 
1 चुटकी     - भुना जीरा  - roasted cumin 
¼ चम्मच    - जीरा    - cumin 
4 छोटी चम्मच  - आयल - oil 

विधि / How to Make Sev Namkeen in Lockdown 


सबसे पहले एक बाउल लें, बाउल में हम सेव नमकीन बनाने के लिए बेसन मसाले को तैयार करेंगे. इसलिए सबसे पहले बाउल ले लें. और उसमें बेसन डालें जब बेसन डाल दें तब बेसन में मसाले मिलायेगें.  सबसे पहले नमक मिलाएं फिर हल्दी मिलाएं, लालमिर्च मिलाएं, भुना हुआ जीरा मिलाएं,  सादा जीरा मिलाएं, गरम मसाला मिलाएं और इसके बाद बेसन में आयल मिलाएं और बेसन को आटे की तरह गूंथ लें. 

बेसन को गूंथते समय ध्यान रखें ये ज्यादा ना तो सॉफ्ट रहे ना ही ज्यादा टाइट हो. ज्यादा टाइट होगा तो भी बेसन से सेव नमकीन ( Sev Namkeen Snacks ) बनाने में दिक्कत होती क्योंकि सेव आसानी से नही बनेगी और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. इस तरह से ही बेसन को लगाना है. जब बेसन लगाओ तब जरूरत हो तो पानी का भी इस्तेमाल भी कर सकती हो. पानी से बेसन गूंथने में थोड़ी आसानी होगी, और बेसन आसानी से तैयार भी हो जाएगा. जब बेसन लग जाए तब बेसन को कुछ समय के लिए रख दें.

अब गैस ऑन कर दें और कढाई में आयल गर्म होने रख दें, जब तक आयल गर्म होगा तब बेसन के आटे की लोई बना कर तैयार कर लें. क्योंकि मैं बिना मशीन के सेव नमकीन ( Sev Namkeen Snacks ) बनाउंगी. बिना मशीन के भी आसानी से नमकीन बनाई जा सकती है और आसानी से इस लॉकडाउन में परिवार के लिए बना कर स्टोर करके रख सकती हैं जिससे नमकीन के लिए बाहर ना जाना पड़े. और ये सेव नमकीन घर में ही तैयार कर लें और ये बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी. बिल्कुल बाज़ार जैसी सेव नमकीन आसानी से घर पर बन जायेगी. 

अब आयल को चेक करें कि गर्म हुआ है या नहीं. जब आयल गर्म हो गया हो तो एक करछी लें जिससे आप पकवान सेंकती हैं. अब बेसन की जो लोई बनाई है उसे लें और लोई को करछी पर दवाएं जिससे सेव कढाई में बनने लगेंगे. इस तरह सभी सेव को बना कर तैयार कर लें. ध्यान रखें सेव नमकीन ( Sev Namkeen Snacks ) को ब्राउन होने तक आयल में फ्राई करें. आप यकीन नहीं करेंगी लेकिन बिल्कुल बाज़ार के जैसी ही सेव नमकीन बनकर तैयार हो जाएगी. 

ये सेव नमकीन मैं  1 कप बेसन से बनाई है लेकिन अगर आप ज्यादा बनाना चाहती हैं तो उसी के अनुसार बेसन की मात्रा लें और बेसन की और अपने स्वाद के अनुसार मसालों का इस्तेमाल करें. सेव नमकीन ( Sev Namkeen Snacks ) को लॉकडाउन  ( Lockdown ) दिनों में आसानी से बनाकर स्टोर कर लें और टी टाइम में या जब आपकी इच्छा हो तब खाएं. ये बहुत ही मजेदार रेसिपी है.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !