लॉकडाउन में घर में सूजी से तवे पर बनाये पिज़्ज़ा / How to Make Pizza In Lockdown / Suji Pan Pizza

2
पिज़्ज़ा एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं. लेकिन इस वक़्त लॉकडाउन ( Lockdown ) चल रहा है और घर में रहना भी जरूरी है. और हम बाहर नहीं जा सकते हैं और पिज़्ज़ा जैसी किसी भी चीज को खाना बहुत ही मुश्किल है. पूरा बाज़ार बंद होने की वजह से कई सामग्री घर भी नहीं हैं और बाज़ार में भी नहीं मिल रहीं लेकिन पिजा खाने की इच्छा है तो मैं आज बना रही हूँ. बहुत ही कम सामग्री से पिज़्ज़ा जो घर में मिलने वाली सामग्री से आसानी से बन जायेगा और ये पिज़्ज़ा आपके बच्चों को बहुत पसंद आयेगा. आज में सूजी पैन पिज़्ज़ा ( Suji Pan Pizza ) बना रही हूँ.

 ये सूजी पिज़्ज़ा. बिना ओवन के बनाउंगी. सूजी पैन पिज़्ज़ा ( Suji Pan Pizza )  है इस पिज़्ज़ा को तवे पर आसानी से बनाया जा सकता है. क्यूंकि बच्चे ही ज्यादा पिज़्ज़ा डिमांड करते हैं और  हमें उनकी डिमांड को पूरा भी करना पड़ता है. सूजी तवा पिज़्ज़ा ( Suji Pan Pizza ) सभी को बहुत पसंद आएगा. तो आइये बनायें सूजी पैन पिज़्ज़ा ( Suji Pan Pizza ).

सामग्री ( Ingredients )

1 कप           - सूजी  - semolina
1 कप           - दही   - curd
1/2 चम्मच      - सोडा  - baking powder 
1/2 कप        - आलू भुजिया नमकीन  - namkeen snacks
2 चम्मच        - हरा धनिया    - green coriander
1/2 चम्मच     - कालीमिर्च     - black pepper
2 चम्मच        - टोमेटो सॉस   - tomato sauce
1 चम्मच         - रेड चिली सॉस  - red chili sauce 
3 हरी मिर्च      - कटी हुयी बीच निकाल दें - green chili 
1 चम्मच         - नामक    - salt 
1/2 प्याज        - कटी हुयी    - onion 
1 टमाटर         - कटा हुआ    - tomato 
4 चम्मच          - आयल -oil 


विधि /  Best Pan Pizza in Lockdown at Home

सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें सूजी को डालें और इसमें दही मिक्स करें. इसे अच्छे से मिक्स करें इसमें एक भी गुठली नहीं रहनी चाहिए. करीब 3 मिनट तक मिक्स करते रहे,  इसमें बहुत ही अच्छा पेस्ट बन जाएगा. सूजी पेस्ट को जितनी अच्छी तरह चलाकर मिक्स करेंगी उतना ही अच्छा पिज़्ज़ा फूलकर बनेगा. इसलिए कोशिश करें कि जितने अच्छे से मिक्स कर सके उतना करें बस सूजी और दही के पेस्ट में गुठली ना रह जाए. जब पेस्ट में गुठली न रहे तब पेस्ट को करीब 15 मिनट के लिए ढक के रख दें. अब देखें पेस्ट सेट हो चूका है या नहीं, अब इसमें आधा चम्मच सोडा ऐड करें और मिक्स कर दें. 

अब गैस ऑन करें और पैन गरम करने रख दें, जब पैन गरम हो जाये तब इसमें 2 चम्मच आयल डालें और पूरे पैन फैला लें, अब सूजी पेस्ट को पैन में डालें और मोटी रोटी जैसा पेस्ट को तवे पर फैला दें, और रोटी के आकर के पेस्ट को सेंक लें. और पैन में सूजी पेस्ट के चारो ओर आयल डालें जिससे छूटने में आसानी रहे. अब इसे छुडाएं और पलट दें, इस तरफ कम पकाएं. जब पाक जाए तब प्लेट में निकाल लें. 

अब पिज़्ज़ा के ऊपर से सजावट करें जिससे पिज़्ज़ा टेस्टी हो जाए सबसे पहले चिली सॉस लगाये और उसके बाद टोमेटो सॉस लगायें. सॉस को पूरे सूजी पिज़्ज़ा पर अच्छे से लगायें और अब इस पर टोपिंस जैसे टमाटर, हरी मिर्च, प्याज, कालीमिर्च, नमक, आलू भुजिया और अंत में थोड़ी मलाई भी डाल दें. इस तरह से सभी सामग्री को पिज़्ज़ा पर एक-एक कर लगायें, इससे सूजी पैन पिज़्ज़ा  ( Suji Pan Pizza ) बहुत ही मजेदार हो जाएगा. अब सूजी पैन पिज़्ज़ा या कहें सूजी तवा पिज़्ज़ा बनकर तैयार है. 



एक टिप्पणी भेजें

2टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !