Kulfi बनाने की आसान विधि / इस तरह कभी नहीं बनाई होगी मलाई कुल्फी

0

Malai-kulfi-recipe-at-mome-in-hindi
Kulfi बनाने की आसान विधि 

आज मैं बनाने जा रही हूं, झटपट घर पर बनने वाली मलाई कुल्फी रेसिपी ( Malai Kulfi Recipe )।  जो बहुत ही स्वादिष्ट और कम समय में बनने वाली मलाई कुल्फी रेसपी ( Malai Kulfi Recipe ) है। मलाई कुल्फी ( Malai Kulfi ) को सभी प्यार से खाते हैं और गर्मियों के समय में तो यह कुल्फी Kulfi ) को बच्चों से लेकर बड़ों सभी को पसंद आने वाली है। इसे हम घर पर कैसे तैयार करेंगे तो चलिए देख लेते हैं इसमें कौन-कौन से इनग्रेडिएंट्स यूज होने वाले हैं। 

Ingredients for Malai Kulfi Recipe

1 लीटर दूध फुल क्रीम वाला
एक कप चीनी
8-10 बादाम
10-12 पिस्ता
5-6 केसर के धागे
डेढ़ चम्मच इलायची पाउडर पिसा हुआ
आधा कप मावा खोया

Malai Kulfi Making Complete Process 

आइए बनाना शुरू करते हैं। सबसे पहले हम कुल्फी बनाने के लिए गैस ऑन करेंगे।  गैस ऑन करने के बाद हम गैस पर हम कढ़ाई गर्म होने के लिए रख देंगे और उसमें हम कच्चा दूध ( Milk ) कढ़ाई में डाल देंगे।  दूध को गर्म होने देंगे, धीरे-धीरे इसको चलाते रहेंगे। कलछी की सहायता से धीरे-धीरे इसको हमें पकाना है। जब दूध में उबाल आ जाए और उसमें मलाई पड़ने लग जाए तब हम उस मलाई को उसी दूध में मिक्स करते जाएंगे । उसको साइड में लगने नहीं देना है इसको चलाते रहेंगे। 

गैस को हम धीरे कर लेंगे ताकि दूध हमारा कढ़ाई में जले नहीं अगर दूध हमारा साइड में ज्यादा जल जाता है तो उसका स्वाद खराब हो जाता है। इस बात का ध्यान जरूर रखना है और हम लगातार इसे चलाते रहेंगे । 
जब दूध गाढ़ा होता जाएगा, तब भी धीरे-धीरे इसको हम चलाते रहेंगे। कुल्फी ( Kulfi ) बनाने के लिए दूध को हमें तब तक चलाना है जब तक दूध हमारा 600 ग्राम ना रह जाए।  दूध जब  600 ग्राम रह जाएगा तो हमारा दूध ( Milk ) आइसक्रीम ( Ice-Cream )  में यानी की कुल्फी ( Kulfi ) के लिए तैयार हो जाएगा।  

इसी के साथ दूध को लगातार चलाते रहना और दूध को गाढ़ा बनाने के बाद उसमें हम चीनी ( Sugar ) , पिस्ता (Pista ), मावा (Mawa ), बादाम ( Almonds ), केसर( Saffron ) सब मिक्स कर देंगे । और इलायची (Cardamom ) बीच में मिक्स कर देना है। ड्राई फ्रूट्स ( Dry Fruits ) अपने इच्छा के अनुसार भी ले सकते हैं।  और सभी ड्राइफ्रूट्स को हम काट कर पहले रेडी कर लेंगे । सभी  सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लेंगे।  सभी ड्राई फ्रूट्स भी अच्छे से मिक्स हो जाने चाहिए।  जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए 2 मिनट तक हम उसको चलाते रहेंगे, उसके बाद हम गैस को बंद कर देंगे कढ़ाई को नीचे उतार लेंगे। 


कढ़ाई में से हम चमचे की सहायता से कुल्फी बनाने वाले किसी मोल्ड या बर्तन में इस दूध को डालेंगे। अगर आपके पास  कुल्फी जमाने के लिए मोल्ड नहीं है, तो आप किसी बर्तन में भी इसको जमा करके तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कटोरी हो या प्लास्टिक की कोई डब्बी हो तो भी ले सकते हैं। अब दूध के मिक्स्चर को मोल्ड में भर लें और ऊपर से इसको ढक्कन बंद कर देते हैं। इसके बाद इसे फ्रीजर ( Freezer ) में रख देंगे । 

हम इसको फ्रीजर ( Freezer ) में 6 से 8 घंटे के लिए रख देंगे उसके बाद हम चेक करेंगे। किसी चाकू से इसे निकाल लेंगे 6 से 8 घंटे होने के बाद हम आइसक्रीम को निकाल लेंगे।  अब कुल्फी ( Kulfi ) निकालकर किसी प्लेट में हम रखते जाएंगे।

मलाई कुल्फी आइसक्रीम ( Malai Kulfi Ice Cream ) बहुत ही कम सामान बन जाती है। इसे आप बड़ी आसानी से अपने घर पर बना करके तैयार कर सकते हैं । यह बहुत ही टेस्टी लगती है, बच्चे तो आइसक्रीम के शौकीन होते ही हैं, तो आप अपने बच्चों के लिए मलाई कुल्फी रेसपी ( Malai Kulfi Recipe ) को फटाफट बना करके रख लीजिए । अगर कोई गेस्ट भी आता है तो 1 दिन पहले इसको जमा करके रख लीजिए और खराब भी नहीं होती है स्वादिष्ट लगती है । मलाई कुल्फी ( Malai Kulfi ) बनाना बहुत ही सिंपल तरीका है । कम खर्चे में बनने वाली मलाई कुल्फी आइसक्रीम ( Malai Kulfi Ice Cream ) बहुत ही टेस्टी और फटाफट से बनने वाली है।  
मलाई कुल्फी रेसपी ( Malai Kulfi Recipe ) आपको कैसी लगी आप मुझे कमेन्ट में जरूर बताएं। आपका फीडबैक हमारे लिए Motivation बढ़ाने होता है।

मलाई कुल्फी रेसपी ( Malai Kulfi Recipe ) विडिओ देखें:-
 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !