आंवले का अचार बनाने का एकदम नया और देसी तरीका

0
amla-achar-recipe


हेलो फ्रेंड्स आज मैं बनाने जा रही हूं आंवले का अचार, जो कि बहुत ही ज्यादा  हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. और लोग इसे बहुत ही ज्यादा पसंद भी करते हैं. कई लोग अचार खाना पसंद नहीं करते हैं तो आइए हम अपने तरीके से अचार बनाने जा रहे हैं,  मैं जिस तरीके से बनाने वाली हूं वह सभी को पसंद आने वाला है .इसके फायदे की बात करें तो इसके बहुत ही ज्यादा बेनिफिट है. आंवला हमारे शरीर यानी कि हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. आंवला में कैल्शियम, विटामिंस, फाइबर इसमें और बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं. 

सबसे ज्यादा विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह हमारे आंखों के लिए बहुत ही अच्छा है साथ में यह बालों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. बालों से लेकर हमारी स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है, हमारा पेट साफ नहीं होता है तो इससे हमारा पेट भी बहुत ही अच्छे से साफ हो जाएगा.  और हमारे चेहरे क कील मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं. 

यह हमारे शरीर के लिए रामबाण उपाय है इसका हम अचार बनाएं और रोज इसे हम अपने नाश्ते में शामिल करें. आंवले के अचार का एक पीस हम रोज अपने परांठे या फिर जब हम नाश्ता करते हैं तो सुबह हम खाएंगे तो इससे हमें बहुत ही ज्यादा फायदा मिलने वाला है. तो आइए हम जान लेते हैं इसमें अचार बनाने के लिए कौन कौन से मसाले पड़ेंगे.

Ingredients :

600 ग्राम -आमला
2 चम्मच - हल्दी पाउडर
2 चम्मच -लाल मिर्च पाउडर
3 चम्मच - सौंफ 
1/2 चम्मच  -काली मिर्च का पाउडर
3 चम्मच - सरसों पिसी हुई 
1.5  चम्मच -काला नमक
1 चम्मच -कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1/2  चम्मच -हींग
2  चम्मच -भुना हुआ जीरा
2 चम्मच -सादा नमक
2 चम्मच -विनेगर या फिर नींबू का रस
1 कप -सरसो का ऑयल

तो फ्रेंड यह तो हमारे मसाले हो गए जो जो हम अचार बनाने में इसको यूज़ करेंगे तो देखिए सबसे पहले हम अचार बनाने के लिए आंवले को तैयार कर लेते हैं.  सबसे पहले हम आमला को साफ पानी से दो से तीन बार धो लेंगे. और उसे किसी बर्तन या छलनी में निकाल लेंगे, सारा पानी निकल जाए तब हम उसे किसी बर्तन में निकाल लेंगे और हम उसके काटकर पीस बनाएंगे एक आमला में से चार पांच पीस बना करके तैयार करेंगे जब आंवला अचार  बनाने के लिए कर काट कर के उसके पीस बना ले.  तब हम किसी कपड़े या फिर किसी थाली में इसको ट्रांसफर कर लेंगे. और फिर हम इसको धूप में ही सूखा लेंगे.  अगर किसी के यहां धूप नहीं आती है तो इसको 2 दिन के लिए पंखे के नीचे सुखा लें ताकि आमला में से पानी बिल्कुल निचोड़ जाना चाहिए, बिल्कुल पानी ना रहे और धूप वाले में तो पानी बिल्कुल ही नहीं रहता है और अचार हमारा लंबे समय तक चलता है. अचार में टेस्ट भी बढ़ जाता है.  

कई लोग बिना आमला को सुखाए अचार बना लेते हैं वह इतना टेस्टी नहीं बनता है और उसका खराब होने का डर रहता है सुखा करके बनाएंगे तो आप इस साल भर के लिए स्टोर करके रख सकते हैं. तो चलिए हम आमला को सुखा करके तैयार कर लेते हैं इसके बाद हम अचार बनाएंगे. 

तो फ्रेंड्स मैन यहां पर आंवला को एक दिन धूप में सुखा करक तैयार कर लिया है अब हम इसका अचार बनाने वाले है तो चलिए हम अचार बना लेते हैं. सबसे पहले हम गैस पर कढ़ाई रखेंगे और गैस ऑन करने के बाद उसमें हम सरसो का ऑयल डालेंगे. सरसो का ऑयल गरम हो जाए तब हम उसमें मसाले ऐड करेंगे.  गैस का फ्लैम धीमी रखेंगे हमें अचार को धीमी आग पर ही बनाना है अगर गैस का फ्लैम तेज रखेंगे तो मसाले हमारे जल जाएंगे तो हम धीमी आग पर ही अचार बनाएंगे.

अब ऑयल गरम हो गया है अब हम सबसे पहले हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, पिसी हुई सरसों डालेंगे साथ में काला नमक, कश्मीरी लाल मिर्च, और  सभी मसालों को हम अच्छे से मिक्स कर देंगे हींग सहित. अब इसमे हम आंवला को भी मिक्स कर देंगे उसके बाद में लास्ट में हम इसमें विनेगर ऐड करेंगे और एक 2 मिनट हम इसको चलाएंगे.  फ्रेंड्स आपके पास अगर विनेगर नहीं है तो आप नींबू की रस भी डाल सकते हैं या फिर नींबू काट कर के भी डाल सकते हैं . या फिर किसी का भी सिरका डाल सकते हैं. इससे आंवले के अचार का कसैला पन निकल जाता है.  आंवला में बहुत ही ज्यादा कसैलापन होता है इसलिए हम विनेगर यूज कर रहे हैं तो बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है. और अचार हमारा खराब भी नहीं होता है.

अभी और एक-दो मिनट हम इसको मसाले  चलाएंगे उसके बाद जब मसाले अच्छे से मिक्स हो जाए, तब हम गैस को बंद कर देंगे और अचार बन कर के हमारा तैयार हो गया है तो फ्रेंड आमले का अचार बन कर के हमारा बहुत ही टेस्टी अचार बन करके तैयार हुआ है.  आप इसे किसी जार या डिब्बे में भर कर के रख सकते हैं ओए अचार हमारा सालों साल चलने वाला है.  डब्बा या जार हमारा बिल्कुल सूखा हुआ होना चाहिए उसमें पानी के छींटे बिल्कुल भी नहीं होने चाहिए नहीं तो अचार हमारा खराब हो जाएगा तो फ्रेंड इंजॉय कीजिए आंवले का अचार बनकर तैयार हुआ है.  आंवले का अचार बनाना बहुत ही आसान है,  इसको बना करके तैयार कर सकते हैं. इसको आप पूरी या पराठे के साथ खाएंगे तो यह बहुत ही टेस्टी लगने वाला है और इसके फायदे तो आपको पता ही होंगे . आंवला का अचार हमारा बन करके तैयार है.  

आंवले का अचार बनाने का एकदम नया और देसी तरीका



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

हमें इस रेसिपी से जुड़े सुझाव आप जरूर कमेंट करे।।

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !