Agra ki Famous Street Food Badai Breakfast / How to Make Badai Breakfast in Lockdown

बेड़ई वैसे तो पूरे उत्तर प्रदेश में पसंद की जाती है लेकिन आगरा और मथुरा की बेड़ई की बात ही कुछ और है. बेडई बहुत ही आसानी से बन जाने वाली रेसिपी है लेकिन इसका स्वाद बहुत ही मजेदार होता है. अगर बेड़ई के बारे में हम कहें तो अगर आप कभी आगरा या मथुरा घुमने गयीं होगी तो देखा होगा मिठाई और बेड़ई की दुकान पर सुबह सुबह भरी भीड़ देखने को मिलती है. 

बेड़ई के स्वाद का पता तो इस भीड़ से ही पता लग जाता है की बेड़ई कितनी टेस्टी बनती होगी जो इतनी भीड़ रोज़ उमड़ आती है. अगर सच कहें तो ये कचोरी से थोडा अलग है लेकिन बहुत ज्यादा भी अलग नहीं है लेकिन बेड़ई का स्वाद बिल्कुल ही अलग है. बेड़ई को आलू की मसालेदार सब्जी के साथ खाया जाता है. लॉकडाउन के समय में बेड़ई खाना सबके लिए मुस्किल है क्योकि दुकान खुल नहीं रही, इसलिए आज मैं बेड़ई की रेसिपी घर पर बनाने वाली हूँ और ये बहुत आसानी से बन जायेगी और बेड़ई बनाने में बहुत ही कम सामग्री का इस्तेमाल होगा. तो आइये देखतें लॉकडाउन में बेड़ई कैसे बनायें ( Agra ki Famous Street Food Badai Breakfast in Lockdown ) तो आइये बनायें बेड़ई ब्रेकफास्ट रेसिपी.

सामग्री / ingredients 


300 ग्राम       -  उरद की दाल - urad dal 
1 कप           -  गेंहू का आटा - wheat flour 
1.5 कप        - मैदा - fine flour
½ कप           - सूजी - semolina 
½ चम्मच        - नमक - salt 
½ चम्मच        - आमचूर - mango powder 
1 चुटकी         - हींग - asafoetida 
½ चम्मच        - भुना जीरा - roasted cumin 
3 चम्मच         - आयल -oil 
½ चम्मच        - अजवाइन - celery
¼ चम्मच        - हल्दी   - turmeric powder 
½ चम्मच        - लालमिर्च - red chili 
½ चम्मच        - धनिया    - coriander 
½ चम्मच        - सौंफ - fennel 
½ चम्मच        - गरम मसाला - garam masala 

विधि / Agra ki Famous Street Food Badai Breakfast in Lockdown

बेड़ई ब्रेकफास्ट रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले हमें उरद की दाल चाहिए, उरद की दाल को रात को पानी में भिगोने रख दें जिससे उरद की दाल पानी में भीग के गल जाए. जब सुबह दाल गल जाए तब उरद दाल को साफ़ पानी से धोलें. और धोने के बाद दाल को छानकर पानी से अलग कर दें. अब हमें बेड़ई बनाने के लिए दाल का मसाला तैयार करना होगा. उरद दाल को अब मिक्सी में पीस कर तैयार कर लें और ध्यान रखें उरद दाल को दरदरा पीसना है. अगर ज्यादा पिस जायेगी तो अच्छा टेस्ट नहीं आएगा.

अब बेड़ई  बनाने के लिए आटा गूंठेगे, अब गेंहू का आटा, मैदा और सूजी को लें और आटा गूंथने के बर्तन में डाल लें, अब इसको मिक्स कर लें जब मिक्स हो जाए तब इसमें कुछ मसाले टेस्ट बढ़ाने के लिए ऐड करें जैसे - अजवाइन, हींग, भुना जीरा, नमक, आमचूर और आयल. अब इन सबको भी आटे के साथ मिक्स कर लें और पानी की सहायता से बेड़ई बनाने के लिए आटा तैयार करें बेड़ई  बनाने के लिए आटा ज्यादा टाइट ना गूँथें. 
जब आटा तैयार हो जाए तब आटे को कुछ देर ढक के रख दें और अब दाल का मसाला तैयार कर लें. 

दाल मसाला तैयार करने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें और कढाई गर्म होने रख दें, जब कढाई गर्म हो जाए तब इसमें आयल डालें और आयल को गर्म होने दें जब आयल गर्म हो जाए तब आयल में जीरा, हींग,  
डालें और जीरा और हींग को अच्छे से भून लें जब जीरा और हींग भुन जाए तब इसमें दाल को डालें और फ्राई करें. अब दाल का टेस्ट बढ़ने के लिए इसमें कुछ मसाले ऐड कर लें. जैसे - हल्दी पाउडर, लालमिर्च, नमक, सौंफ, धनिया पाउडर और गरम मसाला. इन सब मसालों को ऐड करने के बाद 3 मिनट तक फ्री करें और गैस बंद कर दें.

अब बेड़ई  बनाना शुरू करेंगे, गैस ऑन कर दें और गैस पर कढाई में आयल गर्म होने रख दें. जब तक आयल गर्म होगा तब तक बेड़ई  बनाकर तैयार कर लेते हैं. अब आटा की एक लोई लें और लोई उतनी बड़ी लें जितनी रोटी बनाने के लिए लेती हैं अब लोई को मोटा मोटा बेलें, बस पूड़ी के बराबर ही बेलें अब इस पर दाल मसाला डालें और जैसे कचोरी को भरते हैं वैसे ही भरें लेकिन ध्यान रखें एक चम्मच से ज्यादा ना भरेब और मसाले को उस पर फैला लें. इसके बाद उसे फोल्ड करें और हथेली से दवा दें और पूड़ी के बराबर बेल दें. 

जब बेड़ई भर देने के बाद वापस पूड़ी के बराबर हो जाए तब उसे एक तरफ रख दें और इसी तरह से बाकी बेड़ई  को भी भर लें अब चेक करें आयल गर्म हो गया होगा. आयल को तेज गैस पर गर्म करें और जब गर्म हो जाए तब उसमें बेड़ई डालें और बेड़ई को ब्राउन कलर की होने तक आयल में तल लें. इसके बाद किसी बर्तन में निकाल लें अब आपकी Agra ki Famous Street Food Badai Breakfast in Lockdown ) बेड़ई ब्रेकफास्ट रेसिपी तैयार है और लॉकडाउन में भी आप बाज़ार जैसी बेड़ई का स्वाद चख सकती है.


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

हमें इस रेसिपी से जुड़े सुझाव आप जरूर कमेंट करे।।