Dhaba Style Chole ki Sabzi / Punjabi Dhaba Style Chole

छोले काबुली चने से बनाने वाली अत्यधिक स्वादिष्ट रेसिपी है. छोले अधिकतर शादी पार्टियों में बनता है और बहुत ही स्वादिष्ट बनता है. हमें हमेशा ऐसा लगता है घर पर ऐसी छोले की सब्जी क्यों नहीं बनती है. जो शादी एवं पार्टी में छोले बनते है वो ढाबा स्टाइल छोले या कहें पंजाबी छोले रेसिपी जैसे होते हैं. ढाबा स्टाइल छोले घर पर बनाना आसान है बस थोड़े से मसाले का कॉम्बिनेशन ठीक हो जाए, और आपकी छोले की रेसिपी बिल्कुल ढाबा स्टाइल ( Dhaba Style Chhole Recipe ) बनेगी. तो आइये बनाएं ये मजेदार छोले की रेसिपी.

सामग्री ( ingredients )


300 ग्राम             - काबुली चना ( छोले )  - Chickpea
1 पीस                - बड़ी इलाइची    -  black Cardamom
2 पीस                - लौंग      -Clove
2 तुका                - दालचीनी – Cinnamon
2 पीस                - तेजपत्ता  - Bay Leaf
1 चम्मच              - धानियां पाउडर   - coriander powder
1 चम्मच              - लालमिर्च      - red chili powder
1 चम्मच              - नमक या स्वादनुसार    - salt as per taste
1 कप                 - प्याज पिसी हुयी    - onion
2 हरीमिर्च              - कटी हुई    - green chili
1 टुकड़ा                - अदरक    - Ginger
½ चम्मच              - आमचूर    - mango powder
½ चम्मच              - गरम मसाला  - garam masala
1 चुटकी               - हींग    - asafoetida
½ कप                 - आयल   - oil
¼ चम्मच              - जीरा     - cumin
½ चम्मच              - हल्दी     - turmeric powder
1 कप                  - टमाटर पिसा हुआ   - tomato

विधि / How to Make Chhole Recipe For Bhature


सबसे पहले काबुली चना लें और उन्हें करीब 5 घंटे के लिए पानी भिगोने रख दें. 5 घंटे में काबुली चना अच्छे से गल जाएगा. जब चना गल जाए तब गैस ऑन करें और काबुली चने को कुकर में बॉईल करें. बॉईल करते समय चने में ½ नमक भी ऐड कर दें. जिससे चने जल्दी बॉईल होंगें और चने में टेस्ट भी बढ़ जाएगा. जब काबुली चना बॉईल हो जाए तब चना को छलनी की सहायता से छान लें. ध्यान रखें चने आसानी से फूट रहे हों. तो वह बॉईल हो चुके हैं. अब चने को किसी बर्तन में रख दें.

अब गैस ऑन करें और कढाई को गैस पर गर्म में होने रख दें . जब कढाई गर्म हो जाए तब उसमें आयल डालें और गर्म होने दें. जब आयल गर्म हो जाए तब आयल में बड़ी इलाइची, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता और जीरा डालें और भुन जाने दें. ये सभी चीजे भुन जाएँ तब अब हींग डालें और भुन जाने दे. अब प्याज, अदरक और हरीमिर्च का पेस्ट डालें और फ्राई करें इसको ब्राउन कर लें. जब तक मसाला भुन रहा है तब तक छोले को थोडा मसल लें सभी को न मसलें कुछ को ही करें जिससे ग्रेवी में गाढ़ापन आ जायेगा.

अब कढाई में हल्दी, धानियां पाउडर, गरम मसाला, लालमिर्च और नमक डाल दें और करीब एक मिनट तक भून लेने के बाद इसमें टमाटर पेस्ट डालें और भूने. टमाटर को भी एक मिनट पकाएं और अब कढाई में 3 कप पानी या ½ लीटर पानी ऐड करें और पकाएं. 2 मिनट के बाद इसमें छोले को डाल दें और फिर गैस का फ्लेम लो कर दें. और अब इसके अमचूर पाउडर ऐड करें और करीब 5 मिनट तक खुला ही पकाएं.

अब छोले में अगर एक्स्ट्रा पानी हो या छोले में पानी ज्यादा पड़ गया हो तो छोले को 5 मिनट तक और फ्राई करें. अब 5 मिनट के बाद छोले में गाढ़ापन आ जायेगा. जब छोले गाढ़ा हो जाएँ तो समझ लिए की अब आपके लिए छोले की सब्जी बनकर तैयार है.




एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

हमें इस रेसिपी से जुड़े सुझाव आप जरूर कमेंट करे।।