कढ़ाई बनेंगे ऐसे बिस्कुट बाजार वाले भूल जाओगे / How to Make Biscuit Without Oven

1
How to Make Biscuit Without Oven

How to Make Biscuit Recipe Without Oven

How to Make Biscuit Without Oven- बेकरी ( Bekary ) में बनने वाले सामान की कोई भी रेसिपी जब घर पर तैयार की जाती तो वह ज्यादा पौष्टिक और स्वच्छ होती है।  हम सब को पता है की बेकरी के सामान में स्वच्छता का ध्यान बनाने वाले ज्यादा नहीं रखते लेकिन फिर भी हम सभी वस्तुओं को बड़े चाव से खाते हैं क्योंकि स्वादिष्ट लगती है। 

आज में बेकरी में बनने वाले बिस्कुट की रेसपी ( Bekary Biscuit Recipe ) को बड़ी आसानी से घर पर ही बनाने वाली हूँ। और आप यकीन मानिए ये बिल्कुल बेकरी के बिस्कुट ( Bekary Biscuit ) जैसा ही बनेगा। आप इसे अपने घर में अपने बच्चे के लिए बड़ी ही आसानी से बना लेंगी । 

आज मैं आपको बिस्कुट की रेसपी कढ़ाई में स्टेप बाइ स्टेप ( Step By Step Biscuit Making Recipe in kadhai ) बताने जा रही हूँ। और इसका स्वाद बिल्कुल बेकरी बिस्कुट ( Bekary Biscuit ) जैसा होगा। और अगर उसी स्वाद जैसे वस्तु घर पर तैयार की जाये तो शायद फिर आप दोबारा बेकरी से नहीं लेंगे। बिस्कुट रेसिपी ( Biscuit Recipe ) भी बेकरी की रेसिपी है जिसे आज आप घर पर ही बनायें। 

Ingredients for Making Biscuit in Kadhai

Ingredients for Making Biscuit in Kadhai

आटा   -  1.5 कप 
बेकिंग सोडा - 1 छोड़ा चम्मच 
चीनी    - 1 कप ( पिसी हुयी या बूरा )
बेकिंग पाउडर  - 1 छोड़ा चम्मच
बादाम    -      4-5 ( टुकड़े कर लें )
देसी घी     -    1 कप 
बेसन       -    1 कप 
दूध        -      1 कप 
नमक      -     1 पैकेट ( बिस्कुट बनाने के लिए 

कढ़ाई बनेंगे ऐसे बिस्कुट बाजार वाले भूल जाओगे

बिस्कुट ( Biscuit ) बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें आटा, बेसन, चीनी, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और घी डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।  इसको इस तरह गूँथ लें जिससे ये ना टाइट रहे और ना ही ज्यादा ढीला रहे। जब यह mixture मीडियम हो जाये तब इसमें थोडा-थोडा करके दूध मिक्स करें। 

How to Make dough for biscuit making


इसके बाद कढ़ाई में नमक को गरम होने के लिए रख दें।  क्योंकि हम उसी नमक में आज बिस्कुट बनाने ( biscuit Making ) वाले हैं। जो फटाफट और बड़ी ही आसानी से बनते जाएंगे।  जब आटा तैयार हो जाये तब उसके एक ही साइज़ के गोले बना लें जिससे बिस्कुट बनाने आसान ( Easy Biscuit Recipe ) हो जायेगा।  

Idea for making biscuit



गोले को दोनों तरफ से थोडा-थोडा दवा दें और बादाम लगा दें। आप कोई भी ड्राइ फ्रूट अपनी इच्छा के अनुसार लगा सकती हो। जैसे पिस्ता, इलाईची, काजू, किसमिस और भी जो आपको पसंद हो वो आप बिस्कुट ( Biscuit ) के ऊपर लगा सकती हो। अब एक प्लेट में बिस्कुट ( Biscuit )  बना के रख लें और फिर एक कोई भी स्टैंड लें जो नमक में रखें।  स्टैंड ऐसा हो जिसपर प्लेट रख सके।  

How to make bekary biscuit in kadhai


स्टैंड नमक पर रख दें और उसके ऊपर बिस्कुट ( Biscuit ) वाली प्लेट रख दें।  और एक दूसरी प्लेट से उसे ढक दें और आग तेज रखें।  10-15 मिनट में बिस्कुट ( Biscuit )  बनकर तैयार हो जायेगा। 

Process of bekary biscuit making Recipe at home in hindi


इस तरह से बड़ी ही आसानी से बिस्कुट ( Biscuit ) बनकर तैयार हो जाएगा । मेरी कढ़ाई में बनाई हुई बिस्कुट रेसपी ( Biscuit Recipe in Kadhai ) आपको कैसी लगी मुझे आप कमेन्ट करके जरूर अनुभव शेयर करें । आप इस रेसपी का विडिओ यहाँ देख सकती हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ

आप इस रेसिपी से जुड़े सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !